संजीवनी टुडे

टैंकर जब्ती मामले में रूस की भागीदारी की जांच कर रहा है ब्रिटेन

संजीवनी टुडे 21-07-2019 10:46:00

मआई6 होर्मुज जलडमरूमध्य में ब्रिटेन के तेल टैंकर के ईरान के जब्त करने में रूस की संभावित भागीदारी की जांच कर रहे हैं।


मास्को। ब्रिटेन के खुफिया और सुरक्षा संगठन गर्वनमेंट कम्युनेकेशंस हेडक्वाटर्स (जीसीएचक्यू) और एमआई6 होर्मुज जलडमरूमध्य में ब्रिटेन के तेल टैंकर के ईरान के जब्त करने में रूस की संभावित भागीदारी की जांच कर रहे हैं। 

सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि ईरान ने रूस की ‘जासूसी तकनीक’ के इस्तेमाल से गलत जीपीएस सिग्नल भेजकर स्टेना इम्पेरो टैंकर को भटकाया हो। ऐसी आशंका है कि ईरान के मानव रहित हवाई वाहनों ने जीपीएस सिग्नल के साथ छेड़छाड़ की होगी। 

एक सुरक्षा सूत्र ने बताया की, “रूस के पास गलत जीपीएस सिग्नल भेजने की तकनीक है और ऐसा हो सकता है कि उसने इस संबंध में ईरान की मदद की हो। इससे ब्रिटिश शिपिंग बहुत कमजोर हो जाएगा और यह क्षेत्र में रॉयल नेवी के युद्धपोतों के लिए बहुत चिंता की बात है।”

रिपोर्ट में बताया कि इस घटना में रूस की संभावित भागीदारी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अनुमति से ही हो सकती है। 

गौरतबल है कि ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने शुक्रवार को हार्मुज जलडमरूमध्य में अंतरराष्ट्रीय कानून का कथित तौर पर उल्लंघन करने के मामले में ब्रिटेन के स्टेना इम्पेरो टैंकर को जब्त कर ईरानी बंदरगाह ले गये। टैंकर पर चालक दल के 23 सदस्य सवार थे।

इससे पहले ब्रिटेन ने चार जुलाई को इस आधार पर एक ईरानी टैंकर को हिरासत में लेने में मदद की थी कि वह यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए सीरिया में तेल ले जा रहा था। 
टोक्यो। जापान में रविवार को ऊपरी सदन के लिए मतदान शुरू हो गया। ऊपरी सदन के चुनाव परिणाम से यह पता चलेगा कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साढ़े छह वर्ष के कार्यकाल से लोग कितने संतुष्ट हैं?

जापान के अधिकतर हिस्सों में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे बंद हो जाएंगे और मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। 

ऊपरी सदन के सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का होता है और इसकी करीब आधी सीटें प्रत्येक तीन वर्ष में खाली हो जाती हैं। रविवार को ऊपरी सदन के 124 सीटों पर मतदान हो रहा है जिसमें तीन नई सीटें जोड़ी गई हैं और इसके लिए कुल 370 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 

श्री आबे ने कहा है कि उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और इसकी गठबंधन सहयोगी कमेटी का 245 सीटों वाले ऊपरी सदन में बहुमत बरकरार रहेगा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

sssdsdd

More From world

Trending Now
Recommended