संजीवनी टुडे

दुनिया को कोरोना देने वाले चीन की अर्थव्यवस्था में आया उछाल, दूसरी तिमाही में 3.2 फीसद की वृद्धि

संजीवनी टुडे 16-07-2020 11:24:40

कोविड-19 महामारी फैलने और विश्व आर्थिक मंदी होने की स्थिति में लगातार बहाल हो रही चीनी अर्थव्यवस्था विश्व आर्थिक पुनरुत्थान में नई उम्मीद जगाएगी।


बीजिंग। अप्रैल-जून की तिमाही में पूरी दुनिया को कोरोना संकट में धकेलने वाले चीन की अर्थव्यवस्था में 3.2 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यह महामारी के प्रभाव के बाद विकास करने वाली पहली विश्व अर्थव्यवस्था है। कोविड-19 महामारी फैलने और विश्व आर्थिक मंदी होने की स्थिति में लगातार बहाल हो रही चीनी अर्थव्यवस्था विश्व आर्थिक पुनरुत्थान में नई उम्मीद जगाएगी।

विश्व मुद्रा दोष द्वारा जारी वैश्विक आर्थिक पूर्वानुमान शीर्षक रिपोर्ट के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का समान अनुमान है कि वर्ष 2020 में मुख्य आर्थिक शक्तियों में सिर्फ चीन में सकारात्मक वृद्धि होगी। इससे पहले पहली तिमाही में भारी गिरावट के बाद यह चीन के लिए अच्छे संकेत हैं। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को दशकों बाद गिरावट का सामना करना पड़ा था। यह गिरावट कोरोना महामारी की वजह से आई थी। 

gdp

गुरुवार को नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक ने आंकड़े जारी कर बताया कि चीन की जीडीपी में इस साल की दूसरी तिमाही में 3.2 फीसद की ग्रोथ है। अगर नए आंकड़ो की बात करें तो कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन उठाने के बाद अब तेजी से चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। 

चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक कोरोना महामारी के बीच इस साल के पहले हॉफ में चीन की जीडीपी 45.66 ट्रिलियन युआन यानी करीब 6.53 अमेरिकी डॉलर, जो 1.6 फीसद गिर गई है। इस साल के पहले 3 महीने में चीन की अर्थव्यवस्था को 14 ट्रिलियन डॉलर की चोट पहुंची थी। इस दौरान जीडीपी में 6.8 फीसद की गिरावट हुई, जो 1992 के बाद सबसे बड़ी गिरावट थी। यह 1976 के बाद पहली बार चीन ने आर्थिक संकुचन की बात स्वीकारी।

gdp

महामारी के दबाव में चीन ने महामारी की रोकथाम और आर्थिक व सामाजिक विकास को एक साथ बढ़ाने में आदर्श मिसाल खड़ी की। हाल में चीन द्वारा जारी ताजा आर्थिक आंकड़ों के मुताबिक विश्व मुद्रा कोष का आशावान अनुमान साबित हुआ है। चीन में औद्योगिक उद्यमों में लाभ की वृद्धि दर नकारात्मक से सकारात्मक में बदल गई, सेवा उद्योग का उत्पादन सूचकांक गिरावट से लेकर उठने तक आया, रेलवे में माल ढुलाई की मात्रा गिरावट के बाद बढ़ने की ओर बढ़ गई। आंकड़ों से जाहिर है कि चीन में उत्पादन की बहाली में प्रगति हुई है और चीनी आर्थिक पुनरुत्थान होने लगा है।

यह खबर भी पढ़े: अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने शुरू किया ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया-2020 वेब पोर्टल

यह खबर भी पढ़े: India/Coronavirus Live Updates: देश में फिर भड़का कोरोना ग्राफ, 24 घंटे में रिकॉर्ड 32695 नए केस मिले, 600 से ज्यादा संक्रमितों ने तोडा दम

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended