संजीवनी टुडे

अनुच्छेद 370: भारत को मिला फ्रांस का साथ, मैक्रों ने कहा- कश्मीर पर दखल ना दे तीसरा देश

संजीवनी टुडे 23-08-2019 17:57:46

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों पर डेढ़ घंटे बात हुई


नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच गुरुवार को द्विपक्षीय बातचीत हुई। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों कश्मीर मामले को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।  

यह खबर भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, एपीजी ने निगरानी सूची में डाला

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दो टूक कहा कि कश्मीर मामले में किसी तीसरे देश को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। ये भारत और पाकिस्तान का आंतरिक मसला है। गौरतलब है कि अमेरिका कई बार कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात कह चुका था, लेकिन फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि न ही कोई इसमें हस्तक्षेप करे और न ही हिंसा भड़काने का काम करे। 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि हम दोनों (फ्रांस और भारत) की साझेदारी अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बड़ी भूमिका निभाती है। हम दोनों के बीच बहुत भरोसा है और ये भरोसा आसानी से नहीं मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने कश्मीर पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर के हालात के बारे में मुझे बताया और मैंने उन्हें कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर इस पर नतीजा निकालना होगा। 

फ्रांस के राष्ट्रपति बोले कि हम चाहेंगे कि कोई भी तीसरा आदमी इसमें हस्तक्षेप नहीं करे और न ही हिंसा भड़काने का काम करे। ये भी जरूरी है कि कश्मीर में स्थिरता बनी रहे। कुछ दिनों बाद मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भी बातचीत करूंगा। हम चाहते हैं कि कहीं कोई आतंकवाद की घटना नहीं हो। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इमैनुएल मैक्रों बोले कि अभी हमने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अन्य मुद्दों पर भी बात की। इसमें डिजिटल तकनीक और साइबर सिक्योरिटी भी शामिल है। हमने देखा है कि काफी मुद्दों पर तो हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं। हम जानते हैं कि भारत अपना चंद्रयान भेज चुका है। पुलवामा में जो हमला हुआ था उसके लिए हमने अपनी सहानुभूति जताई है। हम आतंकवाद पर भी एक दूसरे के साथ मिलकर काम करते रहेंगे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended