संजीवनी टुडे

चीन के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन को किया फोन, दोनों के बीच हुई ऐसी वार्ता

संजीवनी टुडे 02-07-2020 18:05:16

PM मोदी ने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन के स्वागत के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की।


नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की और उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ के समारोह की सफलता और रूस में संवैधानिक संशोधनों के लिए हुए सफल मतदान के समापन पर बधाई दी। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी फोन कॉल के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया और सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराई। 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने ट्वीट कर बताया है कि पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन द्विपक्षीय संपर्क बनाए रखने के लिए सहमत हुए ताकि इस साल के अंत तक भारत में वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा सके। PM मोदी ने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन के स्वागत के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की। पुतिन ने दोहराया कि भारत के साथ रूस सभी क्षेत्रों में विशेषाधिकार रणनीतिक साझेदारी को निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

गौरतलब है कि यह बात ऐसे वक्‍त में हुई है जब पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ तनाव बना हुआ है। बीते दिनों भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस का दौरा किया था। इस दौरे के दौरान रूस ने भारत को भरोसा दिया था कि वह S-400 एंटी मिसाइल सिस्टम जैसे कई महत्वपूर्ण हथियारों की डिलिवरी जल्‍द करेगा। भारत को रूस से कई हथ‍ियारों की डिलिवरी होनी है जिनमें से कई के ऑर्डर दिए गए हैं जबकि कुछ का पेमेंट भी हो चुका है। इससे पहले भी ऐसा हुआ है जब भारत की जरूरत पर रूस ने हथियारों की तरंत डिलिवरी की है। 

भारत और रूस के बीच साल 2018 में 40 हजार करोड़ रुपये में अत्‍या‍धुनिक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की डील फाइनल हुई थी। भारत इसकी पांच यूनिट्स की खरीद करने वाला है। इसके अलावा रूस से 31 फाइटर जेट की भी खरीद हो रही है। भारत ने टी-90 टैंक के महत्‍वपूर्ण कलपुर्जों को लेकर भी रूस से बात की है। बीते दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि रूस ने हथ‍ियारों की डिलिवरी जल्‍द करने की बात कही है।

यह खबर भी पढ़े: अपने पुराने साथियों में CM शिवराज ने जताया विजय शाह पर भरोसा, कैबीनेट मंत्री की ली शपथ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended