संजीवनी टुडे

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने में अमेरिकी कूटनीति सफल: पोंपियो

संजीवनी टुडे 03-05-2019 11:29:45


वॉशिंगटन। विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने में अमेरिका ने जो पहल की है, यह उसकी अव्वल कूटनीति का एक नमूना है। 

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से मसूद अजहर को आतंकी घोषित कराकर पाकिस्तान में आतंकवाद की जड़ें उखाड़ने में और दक्षिण एशिया में सुरक्षा और स्थायित्व के लिए अपने संकल्प को पूरा किया है।

पोंपियो ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र स्थित अपने यूएन मिशन की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि चीन ने पिछले दस वर्षों तक जिस तरह तकनीकी आधार पर मसूद अजहर का बचाव किया, लेकिन अमेरिकी मिशन ने स्थायी सदस्यों-ब्रिटेन, फ्रांस सहित अन्य देशों के साथ मिलकर अपना काम पूरा कर लिया।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 अब संयुक्त राष्ट्र के मान्य दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी देशों पर यह जिम्मेदारी होगी कि वे मसूद अजहर और उससे संबंधित संगठनों और व्यक्तियों के वित्तीय संसाधन फ्रीज कर दें। उनकी यात्राओं पर रोक लगाएं, उनसे संबंधित अस्त्र-शस्त्र की आपूर्ति पर रोक लगा दें, तकनीकी सहायता और कलपुर्जों के आदान-प्रदान पर भी रोक लगाए जाएं। संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति सुरक्षा परिषद की ओर से लगाए गए इन प्रतिबंधों की देखरेख करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended