संजीवनी टुडे

पश्चिम एशिया में 14 हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात करेगा अमेरिका

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 05-12-2019 10:41:52

अमेरिका पश्चिम एशिया में अपने 14 हजार अतिरिक्त सैनिक भेजने पर विचार कर रहा है।


वाशिंगटन। ईरान के प्रभुत्व को कम करने के लिए अमेरिका पश्चिम एशिया में अपने 14 हजार अतिरिक्त सैनिक भेजने पर विचार कर रहा है। सैनिकों के अलावा दर्जनों जहाजों और अन्य सैन्य उपकरणों को भी भेजा जाएगा।

दैनिक समाचार पत्र द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी। पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस संबंध में जल्द ही निर्णय ले सकते हैं। इस फैसले से वहां मौजूद अमेरिकी सैनिकों की संख्या दोगुनी हो जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ एक बार फिर प्रियंका चोपड़ा ने किया देश का नाम रोशन, मिला UNICEF का मानवतावादी पुरस्कार

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गये हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका ने ईरान पर कई प्रकार के प्रतिबंध भी लगाए हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जतायी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended