संजीवनी टुडे

अमेरिका के अलबामा में बलात्कारियों को बनाया जाएगा नपुंसक

संजीवनी टुडे 17-06-2019 18:22:16

अमेरिका के अलबामा राज्य में एक ऐसा कानून लागू किया गया है जिसके तहत बलात्कार के दोषियों को इंजेक्शन लगाकर नपुंसक बनाया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली


अलबामा। अमेरिका के अलबामा राज्य में एक ऐसा कानून लागू किया गया है जिसके तहत बलात्कार के दोषियों को इंजेक्शन लगाकर नपुंसक बनाया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह कानून राजनेताओं और प्रशासन की सहमति से बनाया गया है। इस कानून के तहत किसी शख्स पर 13 साल की कम उम्र की लड़की से बलात्कार का आरोप सिद्ध होने पर उसे नपुंसक बनाने वाला इंजेक्‍शन दिया जा सकता है या फिर ऐसी दवाएं भी पिलाई जा सकती हैं, जिससे वह नपुंसक बन जाए।

इस इंजेक्शन का प्रभाव  ताउम्र नहीं रहेगा, लेकिन‌ जब तक उसकी सजा की अवधि पूरी नहीं होती है, तब तक ऐसे किसी अपराध में संलिप्त होने की उसकी क्षमता ही छीन ली जाएगी। इस कानून के अनुसार अगर कोई दुष्कर्म का दोषी पैरोल पर जाने से पहले यह इंजेक्‍शन लगवाने से मना करता है तो उसे पैरोल पर बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। उसे सजा पूरी होने तक जेल में रहना होगा।

कानून में यह चौंकाने वाला प्रावधान है कि किसी दोषी को नपुंसक बनाने वाला इंजेक्‍शन का खर्च भी उसे ही उठाना होगा। हालांकि दोषी को इंजेक्शन लगाना है अथवा नहीं, इस पर अं‌तिम फैसला अदालत करेगी। दोषी इंजेक्‍शन नहीं लगवाने को लेकर अदालत में अपील भी दायर कर सकता है। लेकिन कानून के लागू हो जाने के बाद इसके क्रियान्यवन की भी तैयारी की जा रही है।

विदित हो कि अलाबामा अमेरिका का सातवां राज्य है जिसने  दुष्कर्म के दोषियों के लिए रासायनिक सजा का प्रावधान किया है। इससे पहले अमेरिका के ही छह अन्य राज्यों में दोषियों को टैबलेट या इंजेक्‍शन से उनकी शारीरिक संबंध स्‍थापित करने की क्षमता को प्रभावित कर दिया जाता है।

More From world

Trending Now
Recommended