संजीवनी टुडे

अमेरिका ने ग्रीन कार्ड से कंट्री कैप को हटाया, भारतीय एच-1बी वीजा धारकों को फायदा

संजीवनी टुडे 11-07-2019 17:06:27

अमेरिकी संसद की प्रतिनिधिसभा ने बुधवार को एक विधेयक पास किया है जिसमें ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए प्रति देश सात प्रतिशत का कोटा हटाने का प्रावधान है।


वाशिंगटन। अमेरिकी संसद की प्रतिनिधिसभा ने बुधवार को एक विधेयक पास किया है जिसमें ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए प्रति देश सात प्रतिशत का कोटा हटाने का प्रावधान है। इस विधेयक के कानून बनने से हजारों भारतीय आईटी पेशेवरों को फायदा होगा। विदित हो कि ग्रीन कार्ड मिलने के बादअमेरिका में स्थायी रूप से रहने का अधिकार मिल जाता है।     

उल्लेखनीय है कि एच1बी वीजा पर अनेक विदेशी पेशेवर अमेरिका में काम करने आते हैं, लेकिन वर्तमान अमेरिकी कानून के तहत उन्हें ग्रीन कार्ड मिलने में कई साल लग जाते हैं। कुछ लोग तो 70 साल से ग्रीन कार्ड मिलने का इंतजार कर रहे हैं। खासतौर पर डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से आव्रजन नियम और भी कड़े कर दिए गए हैं जिससे कई कुशल विदेशी पेशेवर अमेरिका छोड़ कर जाने लगे हैं। 

कांग्रेस की शोध सेवा के मुताबिक, इस नए विधेयक ने परिवार आधारित आव्रजक वीजा की सीमा को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है,जबकि रोजगार आधारित वीजा की सात प्रतिशत सीमा को हटा दिया है। इसके अलावा इस विधेयक ने उस प्रावधान को भी हटा दिया है जो चीन से आने वाले पेशेवरों को वीजा की संख्या सीमित करता है।      

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

bhggd

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended