संजीवनी टुडे

दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को समुद्र में जलाया, अब किम जोंग उन ने मांगी माफी!

संजीवनी टुडे 27-09-2020 11:01:03

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सैनिकों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को समुद्र में जला दिया।


डेस्क। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सैनिकों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को समुद्र में जला दिया। इस घटना को लेकर किम जोंग ने दक्षिण कोरिया से बिना शर्त माफी मांगी। उस समय उत्तर कोरिया के कई जानकारों ने किम जोंग उन के इस व्यवहार को उनके स्वभाव के विपरीत बताया था। 

उन्होंने यह भी दावा किया था कि किम जोंग के माफी मांगने के पीछे कोई न कोई राज जरूर छिपा हुआ है। अब किंग्स कॉलेज लंदन के इंटरनेशनल रिलेशंस के विश्लेषक रेमन पाचेको पार्डो ने किम के माफी की असली वजह बताई है। रेमन ने कहा है कि इस घटना के तुरंत बाद किम जोंग उन के प्रत्यक्ष रूप से माफी मांगने से पता चलता है कि उत्तर कोरिया दोनों देशों के बीच बने बातचीत के चैनल को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहता। उन्होंने यह भी बताया कि इसके जरिए उत्तर कोरिया प्रतिबंधों से राहत के लिए एक सौदा चाहता है। इस काम में चीन का सहयोग उत्तर कोरिया के लिए महत्वपूर्ण होगा।

विशेषज्ञ ने कहा कि प्योंगयांग वास्तव में संभव होने पर अंतर-कोरियाई संबंधों को फिर से शुरू करना चाहता है। उत्तर कोरिया यह नहीं चाहता कि इस घटना से दोनों देशों के बीच जारी द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचे। दरअसल अमेरिका समेत कई देशों ने उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं। कोरोना काल में किम जोंग उन चाहते हैं कि उन्हें जरूरत पड़ने पर विदेशों से तत्काल मदद मिल सके।

फाउंडेशन ऑफ डिफेंस ऑफ डेमोक्रेटिक्स के डेविड मैक्सवेल ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका को किम जोंग उन के इस माफी से धोखा नहीं खाना चाहिए। किम अपना माफी का उपयोगराजनयिक वार्ता में रियायत हासिल करने के लिए कर रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ आज राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होगा कड़ा मुकाबला, जानिए कब-कहां और कैसे देखें LIVE Streaming

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended