संजीवनी टुडे

पाक विमान हादसे में आया एक नया Twist! मलबे में तीन करोड़ रुपये कैश मिलने के बाद गहराया साजिश का शक

संजीवनी टुडे 29-05-2020 13:42:24

एक अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ताओं और बचाव अधिकारियों को विमान के मलबे से विभिन्न देशों की लगभग 30 मिलियन मूल्य की मुद्राएं मिली हैं।


कराची। हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के विमान के मलबे में लगभग तीन करोड़ कैश मिलने  के बाद इस हादसे ने एक नया मोड़ ले लिया है। ये कैश किसका है और सुरक्षा जांच के बाद कैसे प्लेन में पहुंचा अब इस पर सवाल खड़े हो गए हैं। कराची प्लेन हादसा पहले ही पायलट कैप्टन सज्जाद गुल पर उठे गंभीर सवालों के बाद संदेह के घेरे में आ गया है।

Karachi plane accident

एक अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ताओं और बचाव अधिकारियों को विमान के मलबे से विभिन्न देशों की लगभग 30 मिलियन मूल्य की मुद्राएं मिली हैं। उन्होंने कहा, 'इस बात की जांच का आदेश दिया गया है कि हवाई अड्डे की सुरक्षा और सामान के स्कैनर के माध्यम से इतनी बड़ी मात्रा में नकदी कैसे निकाली गई।' 

Karachi plane accident

वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला
इसके अलावा मलबे से विदेशी विशेषज्ञों के एक दल ने कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला है। विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने गुरुवार को घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा। इस दल में एयरबस कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल थे। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ऐसा उपकरण होता है जो पायलट के हेडसेट के माइक्रोफोन तथा ईयरफोन के ऑडियो संकेतों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है। यह हादसों की जांच में मददगार होता है। 

Karachi plane accident

इस विमान में 99 लोग सवार थे जिनमें से नौ बच्चे समेत 97 लोगों की मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि विमान के मलबे से जांचकर्ता और बचाव अधिकारियों ने विभिन्न देशों की मुद्राएं बरामद की हैं जिसकी कीमत करीब तीन करोड़ रुपये है। 

Karachi plane accident

अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जांच के आदेश दिए गए हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में नकद राशि हवाईअड्डे की सुरक्षा और सामान जांच तंत्र से कैसे पास हो गई। उन्होंने कहा कि यह राशि दो थैलों में पड़ी मिली है। पाकिस्तानी एवियशन मिनिस्ट्री ने इस पर बयान जारी कर कहा है कि ये धनराशि कानूनी तौर पर भी किसी की हो सकती है, फिलहाल जांच की जा रही है कि किसी ने इतना कैश ले जाने की इजाजत तो नहीं ली थी।

Karachi plane accident

पायलट पर उठे हैं गंभीर सवाल
बता दें कि इस हादसे की शुरूआती जांच में पायलट पर काफी गंभीर सवाल उठ रहे हैं। जांच कर रही टीम को पता चला है कि पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल की बात को कई बार अनसुना किया था। इसके आलावा चेतावनी दिए जाने के बावजूद भी सज्जाद ने विमान को 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से प्लेन को लैंड कराने की असफल कोशिश की थी जिसमें विमान का फ्यूल टैंक क्षतिग्रस्त हो गया था। 

Karachi plane accident

जांच के मुताबिक, ज़रूरत से ज्यादा ऊंचाई से लैंड कराने और विमान की गति सामान्य से ज्यादा होने के चलते ही प्लेन का निचला हिस्सा रनवे से टकराया जिसमें फ्यूल टैंक और लैंडिंग गियर क्षतिग्रस्त हो गया था। रिपोर्ट में कहा है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल की चेतावनी नहीं मानी गई थी और पायलट ने प्लेन में आई खराबी की सही-सही जानकारी भी उपलब्ध नहीं कराई थी। 

Karachi plane accident

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी ने कॉकपिट में मौजूद पायलट और अन्य चालक दल के सदस्यों को संकट के बारे में एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताने से रोका था। जांच में सामने आया है कि विमान के लैंडिग गियर में खराबी आ गई थी और विमान को कुछ देर हवा में रुकने के निर्देश दिए गए थे लेकिन पायलट ने इस सलाह को अनसुना कर दिया था। पायलट को दुर्घटना के दिन लैंडिग के प्रयास से पहले प्लेन की गति और ऊंचाई को लेकर भी तीन बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन उन्होंने नज़रअंदाज कर दी थी। 

Karachi plane accident

गौरतलब है कि लाहौर से कराची जा रहा एयरबस ए320 विमान पिछले शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 97 लोग मारे गए थे, जिसमें 9 बच्चे भी शामिल थे। हालांकि 2 लोग इसमें चमत्कारिक ढंग से बच गए। यह हादसा पाकिस्तान के इतिहास में सबसे भयावह हवाई दुर्घटनाओं में से एक है। 

यह खबर भी पढ़े: क्रिकेट फैन्स के लिए खुशखबरी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया भारत के साथ खेली जाने वाली टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

यह खबर भी पढ़े: अब WhatsApp पर भी एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों को Video Call, जानिए कैसे?

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended