संजीवनी टुडे

UN महासचिव ने म्यांमार नेता से किया अनुरोध, रोहिंग्या शरणार्थियों को देश वापस लौटने की अनुमति दें

संजीवनी टुडे 14-11-2017 13:44:02

UN Secretary General request to Myanmar leader allow Rohingya refugees to return to the country

मनीला। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने म्यांमार की नेता आंग सान सू की से अनुरोध किया कि वह बांग्लादेश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों को देश वापस लौटने की अनुमति दें। फिलीपीन में चल रहे आसियान शिखर सम्‍मेलन के दौरान हुई मुलाकात में यह  बात कही। संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यालय ने इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़े: घर के बाहर नशे में सो रही महिला से दो युवकों ने किया दुष्कर्म, देखें वीडियो

रोहिंग्‍या संकट को खत्‍म करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाने को लेकर सू की पर दबाव बनाने की कोशिश के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्‍स टिलरसन ने भी मंगलवार को उनसे बातचीत की। टिलरसन की म्‍यांमार जाने की भी योजना है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के एक बयान में कहा गया कि गुतेरस ने कहा कि रोहिंग्‍या समुदाय के लोगों की वापसी सुनिश्चित किए जाने को लेकर मजबूती से प्रयास करने और वहां समुदायों के बीच सामंजस्य स्‍थापित करने की जरूरत है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर

करीब ढाई माह में 6,00,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमान पड़ोसी बांग्लादेश भागने पर मजबूर हुए हैं। रोहिंग्या विद्रोहियों द्वारा म्यामांर के रखाइन प्रांत में पुलिस चौकियों पर हमला करने के बाद यह संकट उत्पन्न हुआ था। इन विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सेना ने सैकड़ों गांवों को आग के हवाले कर दिया, जिसके बाद बड़े स्तर पर लोगों ने पलायन किया। अभी भी रोहिंग्‍या समुदाय के लोगों का म्‍यांमार से पलायन जारी है। हर दिन लोग बांग्‍लादेश पहुंच रहे हैं और इसके लिए खतरनाक तरीकों का सहारा लेकर समुद्र पार कर वहां जा रहे हैं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended