संजीवनी टुडे

मनीला के राइस रिसर्च इंस्टिट्यूट में PM मोदी ने की खेती, चलाया फावड़ा

संजीवनी टुडे 13-11-2017 11:55:28

PM Modi farming at Rice Research Institute Manila shovel shovel

नई दिल्ली। फिलीपींस की राजधानी मनीला में 31वें आसियान समिट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टिट्यूट (IRRI) को विजिट किया। आपको बता दें कि इसका एक सेंटर जल्द ही वाराणसी में खुलेगा। फिलीपींस रे लॉस बानोस में स्थित इस रिसर्च इंस्टिट्यूट में रिजिल्यन्ट राइस फील्ड लैबोरेट्री का शुभारंभ भी किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर रिचर्स फील्ड में फावड़े से मिट्टी की खुदाई भी की। 

यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे को फूलों की जगह पहनाई सांप की माला, देखें वीडियो

IRRI में जाकर पीएम मोदी ने वहां की तकनीक और वर्ल्ड क्लास राइस क्वालिटी के बारे में जानने की कोशिश की। यह इंस्टिट्यूट खाद्य सुरक्षा मुद्दे और बेहतर क्विलिटी के राइस सीड्स पर काम करता है। मनीला के IRRI में भारत के भी कई वैज्ञानिक भी काम कर रहे हैं। 

आसियान के उद्धाटन समारोह के दौरान पहली बार रामायण का मंचन भी हुआ है। यह इस वजह से भी खास है क्योंकि किसी इंटरनेशनल समिट में पहली बार रामायण के मंचन हुआ है। थाईलैंड, फिलीपींस समेत कई साउथ-ईस्ट के देशों में रामायण का मंचन अलग तरीके से किया जाता है।

यह भी पढ़े: कार खींचे जाने से पहले मां की गोद में नहीं था बच्चा, दूसरा वीडियो आया सामने

दरअसल, आसियान संगठन व्यापार, निवेश, समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद व परमाणु प्रसार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा और प्रतिबंध लगाने के लिए बनाया गया है। सोमवार को जहां इन मसलों पर चर्चाओं के बीच भारत आतंकवाद जैसे बड़े मुददे पर संगठन के देशों को विशेष सहयोग चाहेगा। 10 आसियान सदस्य देशों के इस संगठन में भारत, चीन, जापान, कोरियन रिपब्लिक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हो रहे हैं। वहीं मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को मंगलवार को संबोधित करेंगे। वह आसियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 

More From world

loading...
Trending Now
Recommended