संजीवनी टुडे

फिलीपींस: PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया PM मैल्कम टर्नबुल से की द्विपक्षीय वार्ता

संजीवनी टुडे 14-11-2017 08:10:31

On the last day of the Philippines tour PM Modi bilateral talks with Australia PM Malcolm Turnbull

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय फिलीपींस दौरे का आज आखिरी दिन है। अंतिम दिन पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की। इसके बाद मोदी जापान और वियतनाम के प्रधानमंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। मंगलवार को द्विपक्षीय वार्ता के अलावा पीएम पूर्वी एशिया और आसियान भारत सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। आज आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान विवादास्पद दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीनी की आक्रामक सैन्य गतिविधियों, उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल परीक्षणों और क्षेत्रीय सुरक्षा परिवेश जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। 

यह भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर


कट्टरता से मुकाबला करने के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के भारत के प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की संभावना है। भारत इसके लिये तारीख तय करना चाहता है। 

-10 प्रमुख दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की बैठक में म्यांमार की नेता आंग सान सू की, कंबोडिया के पीएम हुन सेन, मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक, सिंगापुर के पीएम ली सिएन लूंग और न्यूजीलैंड की पीएम जे आरडेर्न शामिल हो रहे है। 

-वहीं पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में नेताओं के समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, अप्रसार और पलायन जैसे मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श होगा। 

-10 आसियान सदस्य देशों के अलावा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हो रहे हैं। 

यह भी पढ़े: घर के बाहर नशे में सो रही महिला से दो युवकों ने किया दुष्कर्म, देखें वीडियो

-पीएम मोदी कुछ अन्य देशों के नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे। 

-पीएम मोदी आसियान व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन के साथ-साथ क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे। 

-RCEP में 10 सदस्यीय आसियान के अलावा भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं। यह समूह मुक्त व्यापार समझौते के लिये बातचीत कर रहा है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended