संजीवनी टुडे

नॉर्थ कोरिया की धमकी के बाद जापान ने 'मिसाइल सिस्टम' किया अलर्ट

संजीवनी टुडे 12-08-2017 15:55:44

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया द्वारा प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित गुआम द्वीप पर बैलेस्टिक मिसाइलें दागने की धमकी के बाद जापान अपनी सीमा पर पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर रहा है। अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच जुबानी-जंग बढ़ने से क्षेत्रीय तनाव बढ़ा है। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर उसने अमेरिका के खिलाफ कोई भी प्रतिकूल कार्रवाई की तो उसे सच में पछताना पड़ेगा।

 

जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि जापानी रक्षा मंत्रालय पश्चिमी जापान में शिमाने, हिरोशिमा और कोची में पैट्रियट एडवांस्ड कैपैबिलिटी-3 प्रणाली तैनात करना शुरू कर चुका है और जल्द ही अपने पड़ोसी एहिमे में भी मिसाइल रोधी प्रणाली तैनात करेगा। नॉर्थ कोरिया ने धमकी दी है कि ये उनकी मिसाइलों के रास्ते में आ सकती है। हालांकि इन खबरों कि अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है जबकि जापान ने पहले कहा था कि कि अगर नॉर्थ कोरिया की मिसाइलों या रॉकेटों का उसके क्षेत्र पर हमला करने का खतरा होगा तो वह उन्हें मार गिराएगा।

यह भी पढ़े : चंडीगढ़ में नेहा धूपिया का हुआ एक्सीडेंट, मदद करने के बजाय सेल्फी और ऑटोग्राफ लेने नजर आए लोग

हालांकि वर्ष 2009 में भी कोरियाई रॉकेट बिना किसी घटना के जापान के क्षेत्र से गुजरा था. उस समय भी नॉर्थ कोरिया ने कहा था कि वह दूरसंचार उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहा है, लेकिन अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान का मानना है कि नॉर्थ कोरिया अंतमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर रहा था।

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From world

Trending Now
Recommended