संजीवनी टुडे

ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मृतकों का आंकड़ा 430 के पार पहुंचा

संजीवनी टुडे 14-11-2017 15:52:56

Deadly earthquake hits Iran on 430

नई दिल्ली। रविवार रात ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 430 के पार पहुंच चुकी है। मंगलवार को भी राहत कार्य व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा हैं। ईरान के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टीवी को बताया कि भूकंप से देश में 430 लोग मारे गए हैं और 7,156 अन्य लोग घायल हुए। स्थानीय समयानुसार रात 9:48 मिनट पर आए 7.3 की तीव्रता का भूकंप आया।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक़ इस बार भूकंप का केंद्र इराक़ी कस्बे हलाब्जा से दक्षिण-पश्चिम में 32 किलोमीटर दूर स्थित था। ईरान के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टीवी को बताया कि भूकंप से देश में 430 लोग मारे गए हैं और 7,156 अन्य लोग घायल हुए।

यह भी पढ़े: घर के बाहर नशे में सो रही महिला से दो युवकों ने किया दुष्कर्म, देखें वीडियो

भूकंप के कारण दुबई की गगनचुंबी इमारतें भी हिल गईं और यह भूमध्यसागरीय तट पर 1,060 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया। गिरे इमारतों के मलबे को राहतकर्मी ने अपने हाथों से हटाकर लोगों को निकालने का प्रयास किया।

यह भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि प्रभावित इलाके में कई इमारत तो कुछ सेकेंड में ही गिर गए। कई इलाकों का एक दूसरे संपर्क भी टूट गया है। भूकंप की वजह से बिजली और पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। बचाव कार्य में तेहरान के लड़ाके भी अन्य बचाव कर्मियों की मदद कर रहे हैं। ईरान के प्रेस टीवी के मुताबिक, देश में भूकंप से सर्वाधिक लोगों की मौत कर्मनशाह प्रांत के सारपोल-ए-जहबा शहर में हुई है। फ़िलहाल राहत पर बचाव कार्य चलाया जा रहा हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended