संजीवनी टुडे

चीन का मानवयुक्त अंतरिक्ष यान रवाना

संजीवनी टुडे 17-10-2016 08:06:14

नई दिल्ली। पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे अपने दूसरे प्रायोगिक प्रयोगशाला पर दो अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए चीन ने सोमवार को एक मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान लांच किया। ये अंतरिक्ष यात्री वहां एक महीने तक रहेंगे और इस अभियान से देश 2022 तक अपने स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना की मुहिम के और निकट पहुंच जाएगा।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

 

चीनी अंतरिक्षयात्री जिंग हैपेंग (50) और 37 वर्षीय चेन डोंग उत्तरी चीन में गोबी डेजर्ट के पास जियूकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह तड़के शेनझोउ-11 अंतरिक्षयान से उड़ान भरी। चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय की उपनिदेशक वु पिंग ने बताया कि इस अभियान को 'लांग मार्च-2एफ' वाहक रॉकेट से किया जाएगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने वु पिंग का हवाला देते हुए कहा कि दो दिन के अंदर यह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे तियांगॉन्ग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला पर पहुंच जाएगा और अंतरिक्षयात्री वहां 30 दिनों के लिए रहेंगे।


2003 में शुरू किया था पहला अभियान


चीन ने अपना पहला मानवयुक्त अभियान 2003 में शुरू किया था और अमेरिका व यूरोप की बराबरी करने की मुहिम के तहत वह अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों रुपये खर्च करता है। भारत एवं अन्य की बराबरी करने मकसद से 2020 तक चीन की अपने पहले मंगल अभियान शुरू करने की योजना है। वु के अनुसार, दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को तियांगॉन्ग-2 प्रयोगशाला में उतारने और इससे खुद को अलग करने के बाद शेनझोउ-11 अंतरिक्षयान एक दिन के अंदर पृथ्वी पर वापस आ जाएगा।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: फेसबुक पर ऑनलाइन दोस्ती .. और फिर इस तरह दे डाला खुनी वारदात को अंजाम!

यह भी पढ़े: OMG! इस गांव में लड़कियां अपने मां-बाप के सामने बनाती है शारीरिक संबंध

sanjeevni app

More From world

Trending Now