संजीवनी टुडे

तिब्बत में चीन की सेना ने 11 घंटे तक गोली चलाने का किया अभ्‍यास

संजीवनी टुडे 17-07-2017 14:05:05

China s army in Tibet exercises for 11 hours

बीजिंग। तिब्बत में चीन की सेना ने गोली चलाने का 11 घंटे तक लाइव अभ्‍यास किया। साथ ही दुश्मन देश के एयरक्राफ्ट को भी चीनी सेना ने निशाना बनाया। चीन की ये चाल उस वक्त सामने आई है जब सिक्किम सेक्टर के डोकालाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेना के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव चल रहा है।

 

शुक्रवार को सैन्य अभ्यास के समय की जानकारी दिये बिना ही चीन के सरकारी टेलीविजन खबरों के मुताबिक, पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने दक्षिण-पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में गोली चलाने का अभ्यास किया।खबरों के मुताबिक, इस अभ्यास में पीएलए के तिब्बत मिलिट्री कमान की एक ब्रिगेड ने और चीन की पठारी-पहाड़ी ब्रिगेड ने हिस्सा लिया। पीएलए का तिब्बत कमान भारत-चीन सीमा पर नियंत्रण रेखा में तिब्बत क्षेत्र सहित कई खंडों की सुरक्षा करता है।


इससे पहले हाल ही में चीनी सेना ने  5,100 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी। पहली बार PLA की आर्मर्ड ब्रिगेड ने तनाव में आकर एक्सरसाइज को अंजाम दिया था। इसमें चीन का सबसे एडवांस्ड युद्ध टैंक टाइप-96बी भी नजर आया था। 

इसके अतिरिक्त, 10 जुलाई को तिब्बत की मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने भी ल्हासा (तिब्बत की राजधानी) में एक ड्रिल की थी। जिसमें एजेंसी के मेंबर्स ने इमरजेंसी में कम्युनिकेशन सिक्योर करने के मकसद से एक अस्थायी मोबाइल नेटवर्क खड़ा करने का अभ्यास किया था। गौरतलब है कि डोकलाम में सीमा विवाद के बाद भारत और चीन की सेना आमने-सामने है। चीन यहां पर सड़क बनाना चाहता है लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं। 

Watch Video

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

o

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188 

More From world

loading...
Trending Now
Recommended