संजीवनी टुडे

45 डिग्री झुकी चट्टान पर चढ़ाई कर एंजेला इटर ने रचा इतिहास

संजीवनी टुडे 12-11-2017 15:37:22

Angela Eater created history by climbing 45 degree rocket rock

नई दिल्ली। लगातार परिश्रम से सभी काम आसान बन जाते हैं, इस कहावत को सच ऑस्ट्रिया की पर्वतारोही एंजेला इटर ने सच किया है। नाकामी पाने के बाद भी अगर जिसने लगातार अपने लक्ष्य को हासिल करने की ठान ली। इटर दुनिया की सबसे दुर्गम चट्टानी पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला बन गई हैं।

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: दरवाजा तोड़ राम रहीम के BEDROOM में घुसी पुलिस, नजारा देख रह गई हैरान

एंजेला से पहले सिर्फ दो पुरुष ने उस चट्टान पर फतह हासिल की थी। आपको बता दें जिस चट्टान पर एंजेला ने चढ़ाई की थी, वह स्पेन के प्लांटा डी शिवा नामक पहाड़ी पर है, जो जमीन की तरफ करीब 45 डिग्री कोण के झुकाव पर झुकी है। स्पेन में यह चट्टान विलानुएवा डेल रोजारियो स्थित ऊंची और आश्चर्यजनक गुफा के पास मौजूद हैं। 

चूना पत्थर से बनी इस गुफा की चट्टानों के पत्थर एकदम चिकनाहट हैं जिन पर चढ़ाई करने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। इस पहाड़ी पर चढ़ने के लिए एंजेला पर पागलपन सवार था कि उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि पूरी सात बार कोशिशें की, लेकिन हर बार हार का मुंह देखना पड़ा। लेकिन अपनी जिद की वजह से उन्होंने इस चट्टान पर चढ़ाई कर जीत हासिल कर ली।

यह भी पढ़े: वीडियो: छात्रा ने आत्महत्या के प्रयास से तालाब में लगाई झलांग फोटो

एंजेला एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखती हैं, बचपन से ही उनके माता-पिता उन्हें पहाड़ों पर चढ़ने की प्रैक्टिस करवाते थे। लेकिन जब वह 18 साल की थी तो उनके दोस्तों ने उन्हें पहाड़ी से नीचे गिरा दिया था, जिसके बाद वह टूट गई। एंजेला इटर कई वैश्विक चढ़ाई की कंपिटीशन अपने नाम कर चुकी है, साथ ही वह चार बार विश्‍व चैम्पियन भी बन चुकी हैं। 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended