संजीवनी टुडे

पाकिस्तान में कोयले की खदान में फंसे 11 खनिक, बचाव कार्य जारी

संजीवनी टुडे 15-07-2019 18:26:08

बलूचिस्तान के देगारी इलाके में कोयले की खदान में फंसे 11 खनिकों को बचाने का कार्य पिछले 2े घंटे से जारी है।


इस्लामाबाद। बलूचिस्तान के देगारी इलाके में कोयले की खदान में फंसे 11 खनिकों को बचाने का कार्य पिछले 2े घंटे से जारी है, लेकिन बचाव दल को कोई सफलता हासिल नहीं हुई है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र डॉन के मुताबिक हजारों फीट गहरी खदान में जहरीली गैस के जमा होने के कारण रविवार को मजदूर उसमें फंस गए थे। बलूचिस्तान के खान और खनिज विकास मंत्री शफकत फैयाज का कहना है कि खदान में फंसे मजदूरों को बचाने कि लिए प्रशासन भरपूर प्रयास कर रहा है।

प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता लियाकत शाहवानी ने बताया कि बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री जाम कमल एलयानी ने भी मामले की जानकारी ली है और प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश दिए हैं कि खनिकों को सकुशल बचा लिया जाए।

बलूचिस्तान मजदूर संघ ने मामले पर सरकार के प्रयासों पर असंतोष व्यक्त किया है। इसके एक सदस्य पीर मोहम्मद काकर का कहना है कि सरकार और खदान के मालिक को असहाय मजदूरों की दुर्दशा से कुछ लेना-देना नहीं है। घटना के 24 घंटों बाद भी प्रशासन खनिकों का पता नहीं लगा पाया है।

उल्लेखनीय है कि खराब कार्य खराब स्थल होनेके कारण बलूचिस्तान के हरनाई, सोरेंज, डुक्की और मच में रोज मजदूरों की मौत हो रही है जिसका किसी को पता नहीं भी लगता है। पाकिस्तान के सेंट्रल माइन लेबर फेडरेशन के अनुसार हर साल कोयले के खदान में हुए हादसों में करीब 100 से 200 मजदूरों की जान चली जाती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended