संजीवनी टुडे

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले में 11 कर्मी घायल: रिपोर्ट

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-01-2020 10:23:03

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर आठ जनवरी को किये गये ईरानी मिसाइल हमलों में 11 अमेरिकी सैन्य कर्मी घायल हुए थे।


वाशिंगटन। इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर आठ जनवरी को किये गये ईरानी मिसाइल हमलों में 11 अमेरिकी सैन्य कर्मी घायल हुए थे। मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है।

रिपाेर्ट के अनुसार अमेरिकी मिसाइल हमले में ईरानी सेना के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने इराक में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किये। इन मिसाइल हमलों में 11 अमेरिकी सैन्यकर्मी घायल हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पेंटागन की ओर से हालांकि कहा गया है कि हमले में उनका एक भी सैन्य कर्मी घायल नहीं हुआ है।

डिफेंस वन मीडिया आउटलेट के अनुसार घायल कर्मियों को जर्मनी और कुवैत के सैन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जहां उनका उपचार किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:​ भारत के सबसे ताकतवर संचार उपग्रह जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल, अब जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी सिग्नल मिलेगा

एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने मीडिया आउटलेट को बताया, “मानक प्रक्रिया के रूप में किसी भी विस्फोट के बाद आस पास मौजूद सभी सैन्य कर्मियों की मस्तिष्क की चोट का पता लगाने के लिए जांच की जाती है और यदि उपयुक्त समझा जाता है तो उन्हें उच्च स्तर की देखभाल के लिए भी भेजा जाता है। वर्तमान में आठ कर्मियों को लैंडस्टुहल (जर्मनी) में ले जाया गया है जबकि अन्य तीन को कैंप आरिफजान (कुवैत) भेजा गया है।”

गौरतलब है कि इराक के बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास चार जनवरी को अमेरिका द्वारा ड्रॉन हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गयी थी जिसके बाद अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ गया है। ईरान के इस हमले पर जवाबी करवाई करने पर अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगा दिए थे और दोनों देश के बीच अभी भी तनाव बना हुआ है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended