संजीवनी टुडे

मोजाम्बिक में चक्रवाती तूफान में 1000 लोगों के मरने की आशंका

संजीवनी टुडे 19-03-2019 18:44:21


बेइरा। पिछले सप्ताह मोजाम्बिक में आए चक्रवाती तूफान में एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है। वहीं, पड़ोसी जिम्बाब्वे में इस तूफान की वजह से दर्जनों लोगों की मौत हुई है, जबकि दो सौ से अधिक लोग लापता हैं। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

विदित हो कि गुरुवार को आए तूफान का कहर सबसे पहले मध्य मोजाम्बिक के बेइरा शहर बरपा जिससे वहां अचानक बाढ़ आ गई और सड़कें व मकान बह गए। इसके बाद तूफान पड़ोसी देश जिम्बाब्वे को अपनेे आगाोश में ले लिया। बताया जाता हे कि तूफान से इस शहर को सर्वाधिक क्षति हुई है।इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज ने कहा, ‘‘बेइरा में हुआ नुकसान भयावह है।पांच लाख 30 हजार की आबादी वाले शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया है।’’ 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, ‘‘इस समय आधिकारिक रूप से हमने 84 लोगों की मौत दर्ज की है, लेकिन सोमवार की सुबह जब हमने स्थिति का जायजा लेने के लिए उड़ान भरी तो संकेत मिला कि मरने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा हो सकती है।’’ उन्होंने आगे कहा, “यह वास्तव में एक बड़ी आपदा है। एक लाख से अधिक लोग खतरे में हैं।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि अनेक लोगों ने पेड़ों पर शरण ले रखी है और वे मदद की गुहार लगा रहे हैं।

More From world

Trending Now
Recommended