संजीवनी टुडे

अमेरिका में कोरोनावायरस के 1 लाख मामले, मृतकों की संख्या 1,600 से अधिक

संजीवनी टुडे 28-03-2020 12:57:32

अमेरिका में कोरोनोवायरस संकट से निपटने की अग्रिम पंक्ति में खड़े डॉक्टरों और नर्सों ने शुक्रवार को अधिक सुरक्षात्मक उपायों और उपकरणों के लिए अनुरोध किया है


न्यूयार्क। अमेरिका में कोरोनोवायरस संकट से निपटने की अग्रिम पंक्ति में खड़े डॉक्टरों और नर्सों ने शुक्रवार को अधिक सुरक्षात्मक उपायों और उपकरणों के लिए अनुरोध किया है, ताकि अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती लहर का इलाज किया जा सके। अमेरिका में कोरोनावयरस संक्रमण के कुल मामले 100,000 से अधिक हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 1,600 से अधिक हो गई है।

चिकित्सकों ने अतिरिक्त वेंटिलेटर की सख्त जरूरत पर विशेष रूप से ध्यान देने को कहा है। यह मशीन मरीजों को सांस लेने में मदद करती हैं और अत्यधिक संक्रामक नोवल कोरोनवायरस के कारण होने वाली सांस संबंधी बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत आवश्यक हैं। 

न्यूयॉर्क, न्यू ऑरलियन्स, डेट्रायट और कोरोनावायरस के हॉट स्पॉट बन चुके शहरों के अस्पतालों ने भी दवाओं, चिकित्सा आपूर्ति और प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी के बारे में चेतावनी दी है। अमेरिकी में पुष्ट मामलों की संख्या शुक्रवार को लगभग 18,000 बढ़ी। एक ही दिन में कोरोनावायरस के मामलों की यह सबसे बड़ी छलांग है, जिससे कुल मामले  103,000 से अधिक हो गये।

ब्रुकडेल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल और मेडिकल सेंटर के डॉ. अरब मोलेट ने ब्रुकलिन में कहा, "हम डरे हुए हैं। हम हर किसी के जीवन के लिए लड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हम अपने जीवन के लिए भी लड़ते हैं, क्योंकि हम जोखिम के उच्चतम स्तर पर भी हैं।"

जॉन्स हॉपकिन्स कोरोनावायरस रिसोर्स सेंटर ने बताया कि दुनिया भर में पुष्ट कोरोनावायरस के मामले 593,000 से ऊपर और मौतों की संख्या 27,198 से ज्यादा हो चुकी है। शुक्रवार रात तक अमेरिका में कम से कम 1,632 लोगों की कोरोनावायरस से मौत हुई है।

डेट्रायट क्षेत्र के एक अस्पताल में महामारी केंद्र के एक आपातकालीन कमरे के डॉक्टर ने कहा कि वह छोटे-छोटे सामानों की कमी का सामना कर रहे हैं। मॉस्क की कमी के कारण वे एक पेपर फेस मास्क का उपयोग कर रहे हैं और जल्द ही वेंटिलेटर भी खत्म हो जाएंगे।

यह खबर भी पढ़े: महिला सरपंच की अनूठी पहल, खुद कर रहीं क्षेत्र में सेनेटाइजेशन और बांट रहीं मास्क

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended