संजीवनी टुडे

कुंभ में कोरोना के मद्देनजर सेक्टरों की संख्या घटी, 60 लाख श्रद्धालुओं आने का अनुमान

संजीवनी टुडे 03-12-2020 19:34:33

कुंभ में कोरोना के मद्देनजर सेक्टरों की संख्या घटी, 60 लाख श्रद्धालुओं आने का अनुमान


हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में आयोजित होने वाले 2021 के महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर है। हालांकि, इस पार कोरोना को देखते हुए हरिद्वार महाकुंभ में काफी कुछ बदलाव नजर आएगा। शुरुआती दौर में कुंभ मेले के लिए बनाए गए सेक्टर का दायरा कम कर दिया गया है। कुंभ मेले में 41 सेक्टर के स्थान पर अब कोरोना की स्थिति को देखते हुए 24 सेक्टर बनाए जा रहे हैं। इसमें रेलवे को अलग सेक्टर के रूप में अलग रखा गया है। 

गुरुवार को कुंभ आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि पहले उन्होंने कुंभ मेले को 41 सेक्टर और थानों में बांटा गया था, लेकिन जो सरकार की गाइडलाइन कोरोना को लेकर आई है उसको देखते हुए अब 24 सेक्टर में बांटा गया है। कुंभ मेले के लिए उन्होंने तीन प्लान बनाए हैं। जिसमें पहले प्लान के अनुसार कुंभ मेले के स्वरूप को देखते हुए व्यवस्था की जाएगी। रेलवे के लिए अलग से सेक्टर बनाया गया है। जिसमें 6 थाने बनाए हैं। प्लान बी के अनुसार यदि कुंभ मेले में 60 लाख के करीब श्रद्धालु आते हैं तो उसके अनुसार व्यवस्था बना रखी है। 

फिलहाल, कोरोना की स्थिति को देखते हुए पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। शुरुआती दौर में 15 गजेटेड अफसरों ने रिपोर्टिंग कर दी है। इसके साथ ही 1000 पुलिस बल की तैनाती भी हो चुकी है, जिनका ड्यूटी चार्ट भी तैयार है। उन्होंने बताया कि इस बार कुंभ की स्थिति के अनुसार पैरामिलिट्री फोर्स तैनाती की जाएगी। अभी तक पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती नहीं की गई है। समय और परिस्थितियों को देखते हुए आसपास के राज्यों से पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती भी की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: मथुरा : प्रेमी युगल सुसाइड करने गेस्ट हाउस पहुंचे, प्रेमिका की गोली मारकर हत्या, प्रेमी गिरफ्तार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttarakhand

Trending Now
Recommended