संजीवनी टुडे

पूरी दुनिया में ईश्वर भारद्वाज ने फैलाया योग का नामः रामदेव

संजीवनी टुडे 01-08-2020 18:54:15

पूरी दुनिया में ईश्वर भारद्वाज ने फैलाया योग का नाम


हरिद्वार। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग के संस्थापक प्रो. ईश्वर भारद्वाज योग विद्या में विश्वविद्यालय को सुर्खियों में पहुंचाकर आज सेवानिवृत हो गये। प्रो. भारद्वाज ने देश ओर दुनिया में योग को विश्वविद्यालयीय शिक्षा के रूप में स्थापित किया। देश में ही नहीं पूरे विश्व में योग विज्ञान के क्षेत्र में वटवृक्ष की शाखाओं की तरह उनके शिष्य फैले हुए है। योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रो. ईश्वर भारद्वाज के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त होने पर वीडियो के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति दी। उन्होंने कहा कि कहा कि पतंजलि बहुत अच्छा काम योग पर कर रहा है, मगर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय पिछले 35 सालों से योग को विश्वविद्यालय की शिक्षा के रूप में पतंजलि से पहले स्थापित कर चुका है। इसके श्रेयकार प्रो. ईश्वर भारद्वाज है। 

उत्तराखण्ड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील जोशी ने कहा कि प्रो. ईश्वर भारद्वाज गुरुकुल का योग विभाग प्रो. ईश्वर भारद्वाज के नेतृत्व में आज योग का वटवृक्ष बन चुका है। देव संस्कृति विश्वविद्यालय के योग संकायाध्यक्ष प्रो. सुरेश वर्णवाल, उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय के डा. लक्ष्मी नारायण जोशी, पीजी कालेज ऋषिकेश के योग विभागाध्यक्ष डा. जयप्रकाश कंसवाल ने अपने जीवन के प्रो. ईश्वर भारद्वाज से सम्बन्धित संस्मरण याद कर उनके सुखद जीवन की कामना की। पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य बालकृष्ण, योग गुरु डा. सुरक्षित गोस्वामी, पद्मश्री भारत भूषण, देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डा. चिन्मय पण्डया, डा. राजीव रस्तोगी, डा. भानुप्रकाश जोशी आदि ने भी वीडियों सन्देश द्वारा अपनी मंगलकामनाएं प्रेषित की। 

इस दौरान भारत विकास परिषद की ओर से प्रो. ईश्वर भारद्वाज को फादर आफ योग एजुकेशन की उपाधि से सम्मानित किया गया। योग एवं शारीरिक शिक्षा संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. आरकेएस डागर ने भी प्रो. ईश्वर भारद्वाज के साथ अपने संस्मरणों को याद किया। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने प्रो. ईश्वर भारद्वाज को शुभकामनायें दी।

यह खबर भी पढ़े: सीएम गहलोत ने कहा- प्रधानमंत्री को राजस्थान का तमाशा रोकना चाहिए, हॉर्स ट्रेडिंग के रेट बढ़...

यह खबर भी पढ़े: चोरों ने भगवान तक को नहीं बख्शा, साईं मंदिर से चोरों ने उड़ाया चांदी का सिंहासन, जांच में जुटी पुलिस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttarakhand

Trending Now
Recommended