संजीवनी टुडे

देहरादून: एटीएम की क्लोनिंग कर 57 खातों से निकाले 16 लाख

संजीवनी टुडे 17-07-2017 20:03:35

Dehradun 16 lakhs removed from 57 accounts by closing ATM

उत्तराखंड। उत्तराखंड में एटीएम फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं। राजधानी देहरादून में पिछले दिनों से लेकर अब तक एटीएम की क्लोनिंग कर धोखे से पैसे निकालने के 57 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें लाखों रुपये का धोखा किया जा चुका है। शुरुआत में इसे साइबर क्राइम बताया जा रहा था लेकिन देहरादून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती के अनुसार यह साइबर क्राइम नहीं है, एटीएम क्लोनिंग कर यह अपराध किया गया। एसएसपी के अनुसार यह क्लोनिंग स्किमिंग के ज़रिए की गई है जो बेहद शातिराना अपराधियों का काम है। 

 

स्किमिंग का अर्थ है एटीएम में लगी एक स्मार्ट चिप के ज़रिए एटीएम का डाटा कॉपी करना और फिर उस डाटा का इस्तेमाल कर डुप्लीकेट कार्ड बनाना और उससे पैसे निकाल लेना। शातिर अपराधियों ने देहरादून के कई एटीएम से स्किमिंग के ज़रिए डाटा कॉपी किया और उनके डुप्लीकेट कार्ड बनाकर राजस्थान के जयपुर से पैसे निकाले. जब एक के बाद के लोगों के अकाउंट से पैसे निकलने लगे तो उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज करवानी शुरू की। देहरादून के एसपी सिटी प्रदीप राय के अनुसार सोमवार सुबह तक 47 शिकायतें दर्ज की गई थीं जिनमें से कुल मिलाकर 16 लाख रुपये निकाले गए थे। इसके बाद 10 और शिकायतें मिली हैं जिनसे हुई चोरी का आकलन किया जाना बाकी है। 

यह भी पढ़े: दौसा में एटीएम से लाखों रुपये खातों से उड़ाने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

एसपी सिटी के अनुसार इन मामलों में सबसे ज़्यादा कार्ड एसबीआई के हैं, फिर पीएनबी के, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के और आईसीआईसीआई के भी कार्ड हैं। शिकायतें आने के बाद पुलिस ने उन एटीएम की पड़ताल की जिनमें खाताधारकों ने आखिरी ट्रांजेक्शन की थी। पुलिस ने जिन सात एटीएम की जांच की उनमें से किसी में भी गार्ड नहीं था. एटीएम मशीनें पुरानी थीं और जिन कार्डों की क्लोनिंग की गई वह भी पुराने थे। देहरादून की एसएसपी की ओर से बैंकों को एक एडवाइज़री जारी की गई है जिसमें सभी एटीएम में गार्ड नियुक्त करने जैसे कई सलाह दी गई हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

More From uttara-khand

loading...
Trending Now
Recommended