संजीवनी टुडे

जिसने 14 अगस्त 1942 को ही मात्र 14 वर्ष की अल्पायु में ही देवरिया कचहरी पर तिरंगा फहरा दिया था

संजीवनी टुडे 14-08-2020 21:48:10

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शहीद रामचंद्र विद्यार्थी के रामलीला मैदान स्थित स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर प्रणाम किया


देवरिया। स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही  ने शहीद रामचंद्र विद्यार्थी के रामलीला मैदान स्थित स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर प्रणाम किया । 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाल शहीद प्रजापति रामचन्द्र विद्यार्थी ने 14 अगस्त 1942 को ही मात्र 14 वर्ष की अल्पायु में देवरिया कचहरी पर तिरंगा फहरा दिया था। उसी समय वह अपने साथियों सहित अंग्रेजों की गोली के शिकार हो गए थे।

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी ने नौ अगस्त, 1942 को ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ ’अंग्रेजो भारत छोड़ो’आंदोलन का ऐलान किया था। तब देसही देवरिया क्षेत्र के हथियागढ़ के रहने वाले रामचंद्र विद्यार्थी इस आंदोलन मे कूद पड़े थे। 14 अगस्त को वह साथियों संग देवरिया कचहरी पहुंच गए। उन्होंने कचहरी पर लगा अंग्रेजों का झंडा फाड़ दिया और तिरंगा लहरा दिया। तब अंग्रेजी हुकूमत के परगना अधिकारी उमाराव सिंह ने गोली चलाने का आदेश दे दिया।अंग्रेजों की गोली से रामचंद्र विद्यार्थी के अलावा इसी क्षेत्र के सोहदरा पट्टी के सोना उर्फ शिवराज सोनार, पैकौली गांव के बंधू उर्फ धिन्हू और कतरारी के गोपी मिश्र शहीद हो गए थे। इसलिए हम हर वर्ष 14 अगस्त को इन शहीदों  नमन करते हैं। 

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह ने कहा कि इन शहीदों का बलिदान को भी हम हमेशा अपने दिल में बना कर रखें। इन शहीदों के जीवन हमारी आने वाली पीढ़ियों में भी देशभक्ति की भावना प्रेरित करती रहेगी। 

 जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि शहीदों के बलिदान और संघर्ष की बदौलत हमने स्वतंत्रता की थाती पायी है। अब हम सभी का कर्तव्य हैं कि इनके जीवन से प्रेरणा ले इस आजादी की थाती को सहेज कर रखें। 
इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्रा, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, मीडिया प्रभारी (भाजपा) अम्बिकेश पाण्डेय, नगर अध्यक्ष भाजपा संजय पाण्डेय, राधेश्याम शुक्ला, सीओ सिटी निष्ठा उपाध्याय, ईओ नगर पालिका सत्य प्रकाश सिंह, शहर कोतवाल टी.जे.सिंह, ओमकार नाथ पाण्डेय, संतोष चौरसिया उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़े: इस साल के अंत में फिर से शुरू होगी 'भूल भुलैया 2' की शूटिंग

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus महामारी के चलते इस साल की पेरिस मैराथन को किया गया रद्द

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended