संजीवनी टुडे

उरई विधानसभा में आजादी के बाद कभी इतना विकास नहीं हुआ : गौरीशंकर वर्मा

संजीवनी टुडे 18-09-2020 14:23:00

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार का 19 सितम्बर को साढ़े तीन साल पूरा होगा। इन वर्षो के बीच जनप्रतिनि​धियों ने अपने-अपने क्षेत्र में विकास के कार्य क्या-क्या किये।


जालौन। उप्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार का 19 सितम्बर को साढ़े तीन साल पूरा होगा। इन वर्षो के बीच जनप्रतिनि​धियों ने अपने-अपने क्षेत्र में विकास के कार्य क्या-क्या किये। इन सवालों को लेकर उरई विधानसभा क्षेत्र के विधायक गौरीशंकर वर्मा से हिन्दुस्थान समाचार प्रतिनिधि अनिल शर्मा ने बातचीत की। 

गौरीशंकर वर्मा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के ग्राम एट को नगर पंचायत बनवाया है, यहां की आबादी 10 हजार है लेकिन पहले की सरकारों ने ध्यान नहीं दिया। आज यहां की जनता खुश है।

इसके अलावा चिकित्सा की दृष्टि से जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन, कैंसर पीड़ितों और किडनी पेशेन्ट को डायलिसिस के लिये डायलिसिस मशीन यूनिट जिला अस्पताल उरई में लगाया गया। कोरोना महामारी से निपटने के लिये राजकीय मेडिकल कालेज उरई में वर्ष 2017 के पहले मरीजों को कोई सुविधा नहीं थी क्योंकि बसपा शासन में कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने उरई राजकीय मेडिकल कालेज का ट्रामा सेन्टर अपने गृह जनपद बांदा के मेडिकल कालेज में ले गये थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके प्रयास से राजकीय मेडिकल कालेज उरई में 38 वेन्टीलेटर शासन स्तर पर आ गये हैं जबकि डीएम डा. मन्नान अख्तर ने कोरोना डी.एम. फण्ड (कोरोना) से पांच वेन्टीलेन्टर डैंगर कम्पनी जर्मनी से मंगवाये। 

राजकीय मेडिकल कालेज उरई के प्राचार्य डा0 दुजेन्द्र नाथ ने बताया कि अब मेडिकल कालेज में कुल 43 वेन्टीलेटर हो गये हैं। 2020 में कोरोना सेफ्टी लैब की व्यवस्था मेडिकल कालेज में की गयी है जिसमें कोरोना की जांच एक साथ 14 लोगों की हो सकती है और सिर्फ 4 घण्टे में कोरोना की रिपोर्ट मिल जाती है। पहले कोरोना जांच के सैम्पल कानपुर एवं झांसी भेजे जाते थे, जिसमें समय लगता था। 

प्रदेश शासन ने अभावग्रस्त बालिकाओं की आगे की पढ़ाई के लिये पिण्डारी में कस्तूरबा आवासीय बालिका इ0का0 की स्वीकृति दे दी है। इस विद्यालय में पढ़ने रहने, भोजन, कपड़े आदि की व्यवस्था होगी। इसी तरह विधानसभा में दो नई सौगातें मिली हैं। जालौन नगर में रोडवेज बस स्टैण्ड 2.5 एकड़ में बन रहा है। इसी तरह उरई नगर में कोंच बस स्टैण्ड पर राजकीय रोडवेज बस स्टैण्ड बनाया जा रहा है जिससे जिले के यात्रियों को आने जाने में बहुत सुविधा होगी। इसी तरह उरई से औरैया तक 68 किमी0 सड़क का निर्माण, उरई से कोंच 30 किमी0 डामरीकरण 19 करोड़ की लागत से, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे डकोर से छिरिया तक 60 किमी0 6 लेन बन रहा है। बुन्देलखण्ड विकास निधि से विधानसभा क्षेत्र के 168 गांव में छोटी बड़ी सड़कें बनवायीं। 

बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 25 प्रतीक्षालय बनवाये, 200 हैण्डपम्प लगवाये, रक्तदंतिका को पर्यटन क्षेत्र बनवा रहे हैं। प्रत्येक गांव में एक-एक मोक्षधाम हेतु 5 लाख की लागत से बनवा रहे हैं। तीर्थस्थल बैरागढ़ में गेट, अक्षरा देवी, छटी मन्दिर लौना जालौन में भी सुन्दरीकरण व निर्माण का कार्य हो रहा है। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र के सभी 272 गांव में सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण किया गया अब कोई भी गांव विद्युतीकरण से अछूता नहीं है। अधिकांश गांव में सी0सी0 और इण्टरलाकिंग की गयी है।

डेढ़ वर्ष के आगामी विकास कार्य 
विधानसभा क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना कराना। इंजीनियरिंग कालेज बनवाना। एक बड़ा पार्क बनवाना। गोविन्दम चौराहे से लेकर के जालौन चौराहे तक पूरे उरई शहर को ग्रीन बनाने के लिये नीम और पीपल के पौधे लगवाना आदि।

भाजपा जमीन पर योजनाएं लाने वाली सरकार
अन्य सरकारों के बारे में कहते हैं सपा की सरकार में गुण्डागर्दी, माफियागीरी थी वहीं बसपा की सरकार में भ्रष्टाचार का बोलबाला था। हरिजन बनाम सवर्ण के फर्जी मुकदमें लिखे जाते थे, सरीफों का शोषण होता था। जबकि कांग्रेस पार्टी गरीब-गरीब चिल्लाती थी और गरीबों को ही खत्म करने में लगी रही। 

विधायक गौरीशंकर वर्मा ने कहा कि पैसा कांग्रेस, सपा, बसपा की सरकारों में भी आया लेकिन काम ज्यादातर कागजों में हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उप्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विकास कार्यों के लिये जितना बजट आया, जितना आजादी के बाद पहली बार उरई विधानसभा क्षेत्र में भाजपा सरकार में बजट आया है और उससे विकास कार्य हुये हैं। 

श्रीराम मंदिर निर्माण का हिन्दू समाज पर बड़ा असर
उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में 500 वर्षों के बाद अयोध्या में जो भव्य राम मन्दिर बन रहा है, उसका हिन्दू समाज पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा। इसके अलावा कश्मीर में धारा-370 और 35ए हटाये जाने एवं तीन तलाक पर प्रतिबन्ध लगाकर एक ऐसा काम किया है जो पिछले 70 सालों में कोई सरकार नहीं कर पायी। उन्होंने कहा कि मोदी और योगी के साथ-साथ विधानसभा में विकास के काम के बल पर हम चुनाव में जायेंगे।

जनता की राय
वित्त विहीन शिक्षक महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अशोक राठौर कहते हैं कि कोरोना महामारी के चलते वित्त विहीन शिक्षकों एवं स्टॉफ को पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन के बाद माह मार्च से आज तक वेतन नहीं मिल पा रहा है जिसके कारण अकेले उरई विधानसभा क्षेत्र में शिक्षक और स्टाफ मिलाकर करीब 4 हजार लोग ऐसे हैं जिसके सामने भुखमरी का संकट पैदा हो गया है। विधायकों को सरकार से बात करके कोई आपदा कोष बनवाना चाहिये। 

महेश अवस्थी, शंकर शुक्ला, शानू खान का कहना है कि कोरोना काल में बेरोजगारी की स्थिति भयावह हो गयी है इसमें योगी सरकार को और केन्द्र की मोदी सरकार को कारगर कदम उठाने चाहिये। चाहे महेन्द्र पाटकार, प्रताप सिंह, उमा कोरी, सज्जन गुप्ता, पं0 रामबिहारी मिश्रा का कहना है कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार बढ़ा है अधिकांश विभागों में काम करवाने के लिये पहली सरकारों के मुकाबले ज्यादा रिश्वत देना पड़ती है।

यह खबर भी पढ़े: PM मोदी ने किया कोसी रेल महासेतु संग 12 रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन, जानें इस पुल का इतिहास

यह खबर भी पढ़े: प्याज के दाम बढ़ने से लोगों के निकले आंसू, भारत ने निर्यात पर लगाया प्रतिबंध तो नेपाल में 150 रुपए किलो तक पहुंची कीमत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended