संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना के वर्चुअल संवाद में फल विक्रेता प्रीति के कार्य को सराहा

संजीवनी टुडे 27-10-2020 17:40:29

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले आगरा की लाभार्थी फल विक्रेता प्रीति से बात की|


आगरा। पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले आगरा की लाभार्थी फल विक्रेता प्रीति से बात की| आत्‍मनिर्भर भारत की ओर देश के बढ़ते कदमों का हवाला देते हुए प्रीति के कार्य की सराहना की| वहीं लाभार्थियों का हाल जाना और उनसे आ रही व्‍यवहारिक दिक्‍कतों के बारे में भी पूछा। 

ताजगंज निवासी प्रीति फल और नारियल पानी विक्रेता हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रीति से बातचीत की शुरुआत नमस्ते से की| उनके व्यवसाय के बारे में जाना। साथ ही योजना का लाभ किस तरह मिला इसकी भी जानकारी ली| इस पर प्रीति ने कहा कि वह पहले सब्जी बेचती थीं, लेकिन लॉकडाउन में काम बंद हो गया था। इसके बाद पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लाभ मिला और दोबारा फल बेचने का काम शुरू कर दिया। 

इसी बीच पीएम ने प्रीति को डिजिटल पेमेंट के फायदे बताए। कहा कि डिजिटल पेमेंट करने से कैश बैक मिलता है, इसका फायदा जरूर लीजिए। इससे योजना पर मिलने वाले लोन के ब्याज को भी कम कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपके फल खाकर लोगों की सेहत अच्छी होती है। प्रीति के कार्य की सराहना करते हुए व्यापार खूब अच्छी तरह चलने की शुभकामनाए दी|

इस दौरान पीएम मोदी ने प्रीति के परिवार के बारे में जाना| प्रीति ने बताया कि वह आठवीं कक्षा तक पढ़ी हैं। उनका एक बेटा और तीन बेटियां हैं | पति के पैरों में हादसे में चोट लग गई है। इससे वह कोई काम नहीं कर पाते हैं। प्रधानमंत्री ने प्रीति के पति के इलाज के लिए मदद का आश्वासन दिया। 

आगरा में वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के लिए एनआईसी और शिल्पग्राम में व्यवस्था की गई। कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में पीएम स्वनिधि वर्चुअल संवाद में महिला लाभार्थियों ने भाग लिया। राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, मेयर नवीन जैन, जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह मौजूद रहे। इसके साथ ही शिल्पग्राम में बड़ी स्क्रीन लगाकर दूसरे लोगों को यह कार्यक्रम लाइव दिखाया गया।

यह खबर भी पढ़े: 2+2 वार्ता: भारत और अमेरिका के बीच इन पांच समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, दोनों देशों की दोस्ती हुई मजबूत

यह खबर भी पढ़े: डिजिटल रथ के बाद भाजपा के संकल्प पत्र से सिंधिया की फोटो गायब, कांग्रेस ने कसा तंज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended