संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: अब तक 30,034 महिलाओं को मिला लाभ, पहली बार गर्भवती होने पर तीन किस्तों में मिलते हैं 5000 रूपये

संजीवनी टुडे 23-11-2020 17:40:11

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली 30,034 महिलाओं को अब तक जनपद में लाभान्वित किया जा चुका है।


हाथरस। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली 30,034 महिलाओं को अब तक जनपद में लाभान्वित किया जा चुका है। कोविड-19 के दौरान महिलाओं को इस लाभ से बहुत राहत मिली है। 

इस योजना के अंतर्गत प्रथम बार गर्भवती होने पर महिलाओं को उनके खाते में सरकार के द्वारा 5000 रूपए तीन किस्तों में दी जाती है, प्रथम किस्त गर्भ धारण करने के बाद जल्दी से जल्दी योजना का फार्म भरने व पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने के उपरांत एक हजार रूपए एवं दूसरी किस्त गर्भवती महिला को अपनी प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर 2000 रूपए एवं तीसरी किस्त प्रसव के उपरांत बच्चे को सभी टीके लग जाने के उपरांत दो हजार रुपए दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने हेतु प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली पात्र महिला लाभार्थी राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 व क्षेत्रीय आशा कार्यकर्त्ता एवं एएनएम की मदद ले सकतीं हैं। योजना के तहत सहायता धनराशि पात्र गर्भवती के बैंक खाते में ही भेजी जाती है। इसलिए प्रथम बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के पास आधार कार्ड एवं बैंक में खाता होना अनिवार्य है। कई बार लाभार्थियों के आधार कार्ड में बदलाव करवाया जाता है और फार्म भरने पर पुराने आधार कार्ड को आवश्यक दस्तावजों के साथ आशा व एएन एम द्वारा जमा किया जाता है जिस कारण योजना की राशि महिला लाभार्थियों के खाते में सरकार को भेजने में दिक्कत आती है और योजना का लाभ नहीं मिल पाता।

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बृजेश राठौर का लक्ष्य है कि प्रत्येक पात्र महिला लाभार्थी को इसका लाभ मिले। इसके लिए सरकार की इस पहल में जनमानस का सहयोग अति आवश्यक है। जिला स्तर पर योजना के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.संतोष कुमार और जिला कार्यक्रम समन्वयक अवनेंद्र कुमार राठौर के द्वारा भी अथक प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक अवनेंद्र कुमार राठौर ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मण्डल में जिला अव्वल एवं राज्य में 7 वें स्थान पर हैं। लाभार्थी तन्नू ने बताया कि यह योजना काफी अच्छी है। योजना के तहत उन्हें बेहतर सुविधाएं प्राप्त हुईं। मनोरमा ने कहा कि आज उनका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है सुरक्षित है।  

यह खबर भी पढ़े: India's Best Dancer: अजय सिंह बने विजेता, ट्रॉफी के साथ मिले 15 लाख रुपये का चेक और महंगी गाड़ी

यह खबर भी पढ़े: OFFER! 1.5 लाख से अधिक लोगों की पसंद बना यह स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended