संजीवनी टुडे

बच्चे को कोरोना से लड़ने की ताकत देगा मां का दूध

संजीवनी टुडे 24-10-2020 15:39:30

कोरोना काल में महिलाएं बच्चो की देखभाल के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न दिखाएं। शिशु को छह माह तक केवल स्तनपान कराएं क्योंकि कोविड -19 जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए शिशु को मां के दूध की आवश्यकता है


कासगंज। कोरोना काल में महिलाएं बच्चो की देखभाल के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न दिखाएं। शिशु को छह माह तक केवल स्तनपान कराएं क्योंकि कोविड -19 जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए शिशु को मां के दूध की आवश्यकता है। मां के दूध में पोषक तत्व होते हैं। जो शिशु को बीमारियों से लड़ने मे मदद करते है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए शिशु को जन्म से छह माह तक केवल स्तनपान ही कराएं।

इस तरह की जानकारी देने के लिए जनपद में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों डोर टू डोर जा रही हैं। इसी क्रम में शनिवार को सोरो ब्लाक केंद्र रामपुर अभयपुर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उर्मिला देवी ने धात्री नारायण देवी को स्तनपान और साफ सफाई का संदेश दिया। नारायण देवी को बताया कि शिशु को केवल स्तनपान ही कराएं। ऊपर का कुछ न दें, जैसे-पानी, घुट्टी, शहद आदि। छह माह तक केवल मां का दूध पिलाने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी। बच्चा बीमार नहीं पड़ेगा और शिशु को बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी। स्तनपान कराते समय साफ सफाई का ख्याल रखें। हाथों को साबुन या पानी से अच्छी तरह से धोकर ही शिशु को स्तनपान कराएं और मास्क का प्रयोग करें। 

आंगनवाड़ी ने स्तनपान के फायदे भी बताए 
मां का पहला पीला गाढ़ा दूध (कोलस्ट्रम) शिशु के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और शिशु के पेट को साफ करने मे मदद करता है। कोलस्ट्रम शिशु का पहला टीका माना जाता है, जिसे बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर अवश्य पिलाना चाहिए। -स्तनपान शिशु को अपनेआंगनवाड़ी तापमान सामान्य रखने में मदद करता है। मां और बच्चे के बंधन को मजबूत बनाता है। मां का दूध शिशु को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

यह खबर भी पढ़े: जब करीना कपूर ने सैफ अली खान की पहली पत्नी के साथ अपने रिश्ते को लेकर किया था खुलासा

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ हार्दिक पंड्या ने शेयर की धोनी के साथ फोटो, दोनों की पत्नियों का आया कुछ ऐसा रिएक्शन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended