संजीवनी टुडे

मां का दूध ही बच्चे की सबसे बड़ी दवाई: राज्यपाल

संजीवनी टुडे 01-08-2020 19:19:33

मां का दूध ही बच्चे की सबसे बड़ी दवाई


चित्रकूट। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व स्तनपान दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि एक अच्छे विषय को लेकर महिला एवं बाल कल्याण विभाग व स्वास्थ्य विभाग ने यह अभियान चलाया है। पूरे विश्व में एक सप्ताह तक स्तनपान दिवस आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मां के स्तनपान से बच्चों को इतना लाभ होता है कि मां को बच्चा पैदा होने के बाद एक घंटे के अंदर बच्चे को अवश्य दूध पिलाए। उसमें मां और बच्चे दोनों को लाभ है।

उन्होंने मां बनने वाली युवतियों से कहा है कि वह इसका विशेष रुप से ध्यान दें कि बच्चे को दो वर्ष तक कैसे रखना है। छोटी उम्र से ही अगर बच्चे का ध्यान देंगे तो उसकी शारीरिक व मानसिक क्षमता पर वृद्धि होगी। अब सरकार महिला कर्मचारियों-अधिकारियों को भी छह माह की छुट्टी वेतन सहित देती है। उसमें आप अपने बच्चों का अवश्य ध्यान रखें। कहा कि जब पशु बच्चे देते हैं तो तुरंत दूध पिलाते हैं तो हमें सीख लेना चाहिए। जन्म के बाद मां का दूध ही सबसे बड़ी दवाई है। बच्चों के लिए बच्चों का विकास आठ वर्ष में सभी शारीरिक, मानसिक, सामाजिक हो जाता है। 

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था में सभी विभागों को दायित्व मिला है वह लगकर कार्य करेंतभी लक्ष्य को प्राप्त करके बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का पोस्टर, बैनर के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये। स्कूल कॉलेज व गांव में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को जागरूक किया जाए। भारत आज भी पुरुष प्रधान देश है। इसमें पुरुषों को भी सोच में परिवर्तन करके महिलाओं का ख्याल रखना चाहिए। जब शिक्षा का स्तर बढ़ेगा तभी जागरूकता आएगी। जो रिसर्च किया जाये उसे गांव-गांव और घर-घर तक अवश्य पहुंचाया जाए। 

यह खबर भी पढ़े: सीएम गहलोत ने कहा- प्रधानमंत्री को राजस्थान का तमाशा रोकना चाहिए, हॉर्स ट्रेडिंग के रेट बढ़...

यह खबर भी पढ़े: चोरों ने भगवान तक को नहीं बख्शा, साईं मंदिर से चोरों ने उड़ाया चांदी का सिंहासन, जांच में जुटी पुलिस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended