संजीवनी टुडे

कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेला: कोरोना आपदा के कारण गंगा खादर में नहीं बसेंगे तंबुओं के नगर

संजीवनी टुडे 24-11-2020 12:00:00

कोरोना आपदा के चलते कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान करने वालों को करारा झटका लगा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में गंगा नदी पर लगने वाले मेलों पर रोक लग गई है।


मेरठ। कोरोना आपदा के चलते कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान करने वालों को करारा झटका लगा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में गंगा नदी पर लगने वाले मेलों पर रोक लग गई है। इस कारण गंगा खादर में श्रद्धालुओं के तंबुओं के नगर इस बार नहीं बसेंगे। पुलिस और प्रशासन ने लोगों को गंगा घाटों पर जाने से रोकने की योजना पर अमल शुरू कर दिया है।

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी पर पवित्र गंगा स्नान में करोड़ों शामिल होते हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में गंगा स्नान एक उत्सव की तरह होता है। इस बार कोरोना आपदा के चलते गंगा स्नान में करोड़ों लोगों के जुटने के कारण संक्रमण बढ़ने की आशंका बनी हुई थी। इस कार गंगा मेलों को इस साल आयोजित नहीं किया जा रहा है।

मेरठ में मखदूमपुर में नहीं लगेगा गंगा मेला
मेरठ के हस्तिनापुर क्षेत्र में मखदूमपुर गंगा घाट पर जिला पंचायत द्वारा प्रत्येक वर्ष गंगा मेले का आयोजन किया जाता है। कई दिन चलने वाला मेला इस बार आयोजित नहीं होगा। पुलिस प्रशासन से विचार-विमर्श के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर सिंह ने मेले का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही लोगों को गंगा नदी में जाने से रोकने के लिए बैरिकेडिंग की जाएगी।

हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में रहेगा लाॅकडाउन
हापुड़ जनपद में गढ़मुक्तेश्वर में गंगा मेले में लाखों लोगों के आने की आशंका पर इस बार मेला आयोजित नहीं होगा। गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक लाॅकडाउन रहेगा। शादी के वाहनों को छोड़कर किसी भी वाहन को गढ़मुक्तेश्वर गंगा क्षेत्र की ओर नहीं जाने दिया जाएगा। यह सारी कवायद कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए की जा रही है।

बिजनौर में भी गंगा मेले स्थगित
बिजनौर जनपद में दारानगर गंज में महात्मा विदुर की कुटी के पास कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा मेला नहीं लगेगा। जिला पंचायत ने कोरोना संक्रमण के चलते गंगा मेला आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया है। वर्षों से यहां पर पांच दिन तक गंगा मेले का आयोजन होता आया है।

अमरोहा में तिगरी मेला भी टला
कोरोना संक्रमण के कारण अमरोहा जनपद में लगने वाले तिगरी गंगा मेला भी नहीं लगेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता चौधरी के पति भूपेंद्र चौधरी ने कोरोना महामारी के कारण मेला नहीं लगाने की बात कही है। इस मेले में प्रतिवर्ष 20 लाख श्रद्धालु गंगा नदी में पवित्र स्नान करने आते हैं।

यह खबर भी पढ़े: आज दो चरणों में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी, कोरोना को लेकर बनाएंगे नई रणनीति, क्या फिर से Lockdown

यह खबर भी पढ़े: A Suitable Boy: तब्बू और ईशान खट्टर के बीच लिप-लॉक सीन को लेकर नेटफ्लिक्स के अफसरों के खिलाफ रीवा में शिकायत दर्ज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended