संजीवनी टुडे

संसदीय क्षेत्र के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में खोले जाएं जन औषधि केन्द्र

संजीवनी टुडे 06-08-2020 22:26:57

संसदीय क्षेत्र के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में खोले जाएं जन औषधि केन्द्र


झांसी। देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गरीब एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के जन स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान है। झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा भी अपने संसदीय क्षेत्र में गरीब, ग्रामीण व महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति बहुत गम्भीर हैं। उनकी कोशिश है कि सस्ता और सुलभ इलाज सभी ग्रामीणों तक पहुंचे। इसके लिए उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों में जन औषधि केन्द्र खुलवाए जाएं।]

जन औषधि केंद्र ग्रामीण क्षेत्रो में न होने के कारण ब्लाॅक स्तर पर लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसको दृष्टिगत रखते हुए सांसद ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि उनके संसदीय क्षेत्र झांसी-ललितपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जन औषधि केंद्र खुलवाए जाने की सिफारिश की है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को महंगी दवाईयां खरीदने के लिए बाध्य न होना पड़े। पूर्व में ग्रामीण महिलाओं को प्रसव के लिए झांसी आना पड़ता था। यह उनके जीवन के लिए खतरनाक भी साबित होता था। सांसद ने इस प्रकार की समस्याओं को देखते हुए प्रशासन से आग्रह कर ग्राम पंचायत के मद की राशि का उपयोग कर झांसी जिले के 276 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का नवीनीकरण कराकर उन्हें आधुनिक सुविधायुक्त कराया है। 

कोरोना महामारी के चलते सभी प्राथमिक स्कूल इन दिनों बंद चल रहे हैं। सांसद ने प्रशासन को आदेशित कर कहा है कि इस दौरान सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालाओं का नवीनीकरण करा दिया जाये और समुचित व्यवस्थाओं की समीक्षा कर ली जाए ताकि जब स्कूल खुले तो बच्चो को कोई भी असुविधा न हो। सांसद अनुराग शर्मा ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के अन्त्योदय के सपने को पूर्ण करने के लिए समाज के अखिरी व्यक्ति तक भोजन, आवास, स्वास्थ्य, पेयजल और शिक्षा  और पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हूं। उन्होंने कहा कि मेरी पूरी कोशिश होगी कि मेरे संसदीय क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति इनके अभाव में न रहे।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली सरकार ने उप-राज्यपाल को फिर भेजा साप्ताहिक बाजार और होटल खोलने की मंजूरी का प्रस्ताव

यह खबर भी पढ़े: चीन में कोरोना संक्रमण के 37 नए मामले दर्ज हुए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended