संजीवनी टुडे

संघर्ष के दम पर क्षेत्र में कराए ऐतिहासिक विकास कार्य: असलम चौधरी

संजीवनी टुडे 17-09-2020 12:46:52

योगी आदित्यनाथ सरकार का साढे़ तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। साथ ही यह सरकार विकास के लिए ऐतिहासिक कार्य करने के दावे कर रही है। अपने वायदों और दावों की कसौटी पर यह सरकार कितनी खरी उतरी है।


गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ सरकार का साढे़ तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। साथ ही यह सरकार विकास के लिए ऐतिहासिक कार्य करने के दावे कर रही है। अपने वायदों और दावों की कसौटी पर यह सरकार कितनी खरी उतरी है। इसकी हकीकत जानने के लिए हिन्दुस्थान समाचार की मुहिम चल रही है। जिसमें उत्तर प्रदेश के विधायकों से सवाल किए जा रहे हैं। 

इस मुहिम के तहत हिन्दुस्थान समाचार के जिला संवाददाता फरमान अली ने गाजियाबाद की आंशिक विधानसभा धौलाना के बहुजन समाज पार्टी के विधायक असलम चौधरी ने विस्तृत बाचतीत की। प्रस्तुत हैं महत्पूर्ण अंश...

सवाल- आपने विधायक होने के नाते साढ़े तीन सालों के दौरान क्षेत्र के विकास के लिए क्या किया। कुछ ऐसी बड़ी परियोजनाओं ने बारे में बताएं जो धरातल पर दिख रही हों?
जवाब-
पिछले साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान मैंने क्षेत्र में इतना विकास कार्य कराया, जितने पिछले 50 सालों के दौरान कोई भी जनप्रतिनिधि नहीं करा सका। यह सभी विकास कार्य मैंने विपरीत परिस्थितियों में कराए। 

सबसे पहले अपने क्षेत्र के लिए तीन राजकीय कन्या इंटर कालेज स्वीकृत कराए, जो देहरा, खिचरा व बझैड़ा में बनाए जा रहे हैं। देहरा व खिचरा के कॉलेज लगभग पूरे हो चुके हैं और बहुत जल्द शुरू हो जाएंगे। इससे क्षेत्र के बालक-बालिकाओं को शिक्षा के लिए दूर नहीं जाना पडे़गा। 

इसके अलावा मैंने मसूरी में भू-माफियाओं के कब्जे से 50 बीघा जमीन को मुक्त कराया। जिसके लिए मुझे कड़ा संघर्ष करना पड़ा। अब मेरा टारगेट है कि इस जमीन पर एक डिग्री कालेज व 100 बैड का अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल बनवाऊं, ताकि क्षेत्र के लोगों को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। इतना ही नहीं मैंने एनएन-24 (9) पर आंदोलन करके डासना व मसरूी में अंडर पास बनवाए। इसके लिए आंदोलन भी करना पड़ा चूंकि आथोरिटी यहां पर अंडर पास बनाना नहीं चाहती थी। क्षेत्र में बिजली निगम में जो भ्रष्टाचार था उस पर लगाम लगाने का काम किया और क्षेत्र के तमाम तार बदलवाएं और आज स्थिति यह है कि 16 से 18 घंटे बिजली लोगों को मिल रही है। 

सवाल- प्रदेश के योगी सरकार से आप कितना संतुष्ट हैं और कितना सहयोग मिला?
जवाब -
योगी सरकार का मुझे कोई सहयोग नहीं मिला। मैंने संघर्ष व आंदोलन करके क्षेत्र की जनता की सेवा की और विकास कार्य कराए। भू-माफियाओं व सरकारी अधिकारियों ने विकास कार्यों में रोड़े अटकाए, लेकिन मैंने बिना कुछ सोचे अपना संघर्ष जारी रखा, जिस कारण मुझे इसका लाभ मिला। इस संघर्ष में क्षेत्र की जनता का मुझे भरपूर सहयोग मिला, किस कारण मुझे कामयाबी मिल सकी। 

सवाल- आपकी नजर में योगी सरकार कितनी पास?
जवाब-
देखिए, योगीजी के सरकार में हवाबाजी ज्यादा हुई। काम न के बराबर हुए। प्रदेश की कानून व्यवस्था आज भी बेहद खराब है। कार्यपालिका पर योगीजी का बिल्कुल भी अंकुश नहीं है। या यूं कह सकते हैं कि योगी के कार्यकाल में कार्यपालिका पूरी तरह से निरंकुश हो चुकी है। अपनी मनमर्जी के काम करती है। उसे सरकार की छवि का भी ख्याल नहीं है। यही कारण है कि आम जनता में युवाओं में प्रदेश सरकार के खिलाफ गुस्सा है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। युवा आज सड़क पर आ चुका है। सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए भ्रम फैलाने में जुटी है।

सवाल- कोराना काल में कैसा अनुभव रहा?
जवाब-
कोरोना काल में सरकार को विधायकों व अन्य जनप्रतिधियों से जो कार्य लेना चाहिए था वह नहीं लिया गया। बल्कि उन्हें घरों में बैठा दिया। उनकी निधि रोक दी। जनता के पास तक नहीं जाने दिया गया। जनता की मदद नहीं करने दी। अपने स्तर पर ही जनप्रतिनिधियों ने जनता की मदद की। 

सवाल- उत्तर प्रदेश में आपकी पार्टी की सरकार और अन्य पार्टियों की सरकारों के बीच मूलभूत क्या अंतर है?
जवाब
-भाजपा व अन्य पार्टियों की सरकारों में बहुत फर्क है। भाजपा सरकार के कार्यकाल में अफसरशाही बेलगाम हो जाती है। भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है और जबकि दूसरी सरकार खासकर बसपा के कार्यकाल में अफसरों पर अंकुश रहता है और बिना भेदभाव के काम होता है। अपराधियों पर लगाम रहती है और अमनचैन कायम रहता है। 

सवाल-अयोध्या में शुरू हुआ राम मंदिर का निर्माण क्या आगामी विधानसभा चुनाव को प्रभावित करेगा?
जवाब-
अयोध्या में श्रीराममंदिर निर्माण का मामला अब कोई मुददा ही नहीं बचा है बल्कि यूं कह सकते हैं कि भाजपा मुद्दाविहीन हो गई है। इसका विधानसभा चुनाव में भाजपा को कोई लाभ नहीं मिलने वाला है। 

सवाल- डेढ़ साल बाद चुनाव है। किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे? 
जवाब-
मैंने क्षेत्र में जो भी विकास कार्य कराए उसका श्रेय केवल मुझे ही  नहीं, बल्कि मेरे क्षेत्र के लोगों और पार्टी के कार्यकताओं को भी जाता है। उन्हीं के आशीर्वाद के कारण मुझे क्षेत्र की जनता की सेवा करने का मौका मिला। कार्यकाल में जो भी मुझे सफलता मिली है उसे जनता के बीच लेकर जाऊंगा और चुनाव जीतूंगा।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended