संजीवनी टुडे

गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की दूसरे चरण की ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी

संजीवनी टुडे 24-11-2020 11:06:29

लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन को जन निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर विश्वस्तरीय बनाने के लिए जमीन की ई-नीलामी की दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है।


लखनऊ। राजधानी लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन को जन निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर विश्वस्तरीय बनाने के लिए जमीन की ई-नीलामी की दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब ई-नीलामी के जमा रुपयों से गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। 

राजधानी लखनऊ में रेलवे की जमीन को 5900 और 6625 रुपये प्रति वर्ग फीट की दर से व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए नीलाम किया गया है। गोमतीनगर स्टेशन पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी मिलकर दो कमर्शियल टावर का निर्माण करेंगे। जिसका क्षेत्रफल 4.53 लाख वर्ग फीट होगा। इसमें रिटेल आउटलेट्स और पार्किंग भी शामिल है। 

लीज की होने वाली ई-नीलामी की औसत कीमत ब्लॉक आर-01 के लिए 6625 रूपये प्रति वर्ग फीट और ब्लॉक आर-02 के लिए 5900 रूपये प्रति वर्ग फीट आंकी गई है। पहले चरण की नीलामी में इसकी 6940 वर्ग फीट क्षेत्र को 60 साल की लीज के लिए 5.16 करोड़ रुपये में बुक किया था । रेरा रजिस्ट्रेशन के पूरा होने और आईआईटी दिल्ली से गोमती नगर स्टेशन के पुनर्विकास की डिजाइन मंजूर हो चुकी है। 

रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने मंगलवार को बताया कि पहले चरण में स्टेशन बिल्डिंग, प्लेटफार्मों के ऊपर से गुजरने वाले कान्कोर्स, फूड कोर्ट, प्लेटफार्मों का नवीनीकरण व अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। दूसरे चरण में स्टेशन का वाणिज्यिक विकास किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि रेलवे के पास गोमती नगर स्टेशन पर लगभग 38 एकड़ भूखंड है। जिसमें से 08 एकड़ भूमि का उपयोग रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और रिटेल कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए किया जा रहा है। 

यह खबर भी पढ़े: इतना बड़ा पाप: नशे में दूत होकर पिता ने 8, 5 व 3 साल के बच्चों को नहर में फेंका, फिर घर आकर...

यह खबर भी पढ़े: 7th Pay Commission/ जानिए मोदी सरकार कब तक बढ़ाएगी सैलरी, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended