संजीवनी टुडे

लोको पायलटों की क्रू बुकिंग लॉबी में कम्प्यूटर आधारित काउन्सिलिंग का हुआ शुभारम्भ

संजीवनी टुडे 18-10-2020 18:35:43

लोको पायलटों की क्रू बुकिंग लॉबी में कम्प्यूटर आधारित काउन्सिलिंग का हुआ शुभारम्भ


प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संरक्षित ट्रेन संचालन हेतु भारतीय रेल में प्रथम बार लोको पायलटों की क्रू बुकिंग लॉबी में कम्प्यूटर आधारित काउन्सिलिंग का शुभारम्भ सतीश कोठारी प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर द्वारा रविवार को किया गया। उमरे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह के अनुसार अनुपम सिंहल, मुख्य बिजली लोको इंजीनियर की विवेकशील परिकल्पना और उसके क्रियान्वन के फलस्वरूप एक उन्नत कम्प्यूटर आधारित काउन्सिलिंग प्रणाली को विकसित किया गया है। 

इसमें सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखते हुये काउन्सिलिंग को कम्प्यूटर तकनीक के माध्यम से उपयोगी एवं प्रभावी बनाया गया है। कम्प्यूटर आधारित काउन्सिलिंग सिस्टम में लॉबी पर लोको निरीक्षक, लोको पायलटों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये दो लेन से जुड़े कम्प्यूटरों के माध्यम से लोको पायलट की काउन्सिलिंग करेंगे।

इस काउन्सिलिंग में लोको निरीक्षकों द्वारा लोको पायलटों का कम्प्यूटर की सहायता से कोहरे में संरक्षित ट्रेन संचालन का ज्ञान, जैसे मॉडिफाईड ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम, सिगनल कॉल-आउट करना, गति प्रतिबंध का पालन, दिन एवं रात के समय नियमानुसार ट्रेन की गति का नियंत्रण आदि, को परख कर उसे और उन्नत किया जायेगा। काउन्सिलिंग का रिकार्ड भी कम्प्यूटर में रखा जायेगा।

यह खबर भी पढ़े: बिहार में नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे : अमित शाह

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended