संजीवनी टुडे

शताब्दी समारोह : स्पेन के दो पर्यटकों ने तांगे की सवारी कर देखा लखनऊ विवि का कैंपस

संजीवनी टुडे 22-11-2020 18:53:09

स्पेन के दो पर्यटकों ने तांगे की सवारी कर देखा लखनऊ विवि का कैंपस


लखनऊ।  लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी उत्सव के दौरान रविवार तृतीय योग शिविर का आयोजन फाइन आर्ट्स फ़ैकल्टी में मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित किया गया। वहीं दूसरी तरफ शताब्दी सेंटिनिअल वॉक के उपरान्त दृतीय हेरीटेज वॉक का प्रारंभ भाऊराव देवरस द्वार से शुरू हुआ। हेरिटेज वॉक  के मुख्य आकर्षण स्पेन से आए हुए अंतरराष्ट्रीय पर्यटक जो कि कोविड-19 के बाद प्रतिबंधों में ढील के बाद लखनऊ आए हुए पहले विदेशी पर्यटक नतालिया एना गोमेज एवं रौओल डेला रोज थे। इन दोनों ने तांगे पर बैठकर विश्वविद्यालय कैंपस को देखा।

योग वक्ताओं ने बताया कि आधुनिक जीवन से सम्बंधित रोग उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह, तथा दमा के प्रबंधन में योग की विभिन्न विधियां बहुत ही कारगर है। उच्च रक्तचाप में अनुलोम विलोम, चन्द्रभेदी एवं भ्रामरी तथा पद्मासन, कटी-चक्रासन, अर्धचक्रासन, वज्रासन उपयोगी है तथा मोटापा के प्रबंधन में कपालभाति, सूर्यनमस्कार, पादहस्तासन, त्रिकोणासन, आसान उपयोगी हैं। अस्थमा के प्रबंधन में अनुलोम विलोम, एवं उष्ट्रासन, अर्धचक्रासन, भुजंगासन उपयोगी हैं।

वर्तमान में शारिरिक एवं मानसिक रोग का कारण अनिमियत जीवन शैली एवं गलत खान पान हैं अनियमित जीवन शैली के कारण शरीर मे स्वास्थ्य के स्तर गिरता है। योग एवं अल्टरनेटिव मेडिसिन संकाय के शिक्षक एवम फ़ैकल्टी ऑफ फाइन आर्ट्स के शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

वहीं हेरीटेज वॉक का प्रारंभ भाऊराव देवरस द्वार से प्रारंभ हुआ। आज के हेरिटेज वॉक  के मुख्य आकर्षण स्पेन से आये हुए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक जो कि कोविड-19 के बाद प्रतिबंधों में ढील के बाद लखनऊ आये हुए पहले विदेशी पर्यटक नतालिया एना गोमेज एवं रौओल डेला रोज थे। दोनों ने तांगे पर बैठ के लखनऊ विश्विद्यालय परिसर की सैर की और विश्विद्यालय के इतिहास, वास्तुकला और जुड़े हुए, किस्से कहानियों को सुना। साथ में  नतालिया एना गोमेज ने परिसर धरोहरों को अपने कैमरे में कैद किया। लगभग एक घण्टे के समय में उन्होंने आर्ट्स फैकल्टी, प्रेमचंद वाटिका, लाल बारादरी,टैगोर लाइब्रेरी को देखा। 

इंस्टिट्यूट ऑफ़ टूरिज्म स्टडीज की कोऑर्डिनेटर डॉ. अनुपमा श्रीवास्तव ने बताया कि जब उन्हें पता लगा कि दोनों विदेशी पर्यटक विश्विद्यालय देखना चाहते हैं, तो डॉ अनुपमा  ने दोनों पर्यटकों को विश्विद्यालय की हेरिटेज वॉक के लिये आमंत्रित कर लिया। अन्य महत्वपूर्ण अतिथियों में ओमान एयर के मैनेजर इंडिया समीर शर्मा, आमिर नजर के एमडी ट्रैवेल हेल्प एवं कुछ स्थानीय नागरिक छात्र एवं अध्यापक गण भी मौजूद रहे। इन विदेशी पर्यटकों का लखनऊ भ्रमण का कार्यक्रम वाल्ट्स टूर्स एंड ट्रेवल्स के एमडी अजय जैन देख रहे थे।

यह खबर भी पढ़े: अहमदाबाद में एक ही सोसाइटी में 80 कोरोना संक्रमित मिलने से मचा हड़कंप, प्रशासन की चिन्ताएं बढ़ीं

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended