संजीवनी टुडे

अन्य पार्टियों से अलग जातिवाद से उठकर राष्ट्रवाद की मूल विचारधारा पर काम करती है भाजपा : निर्मला संखवार

संजीवनी टुडे 18-09-2020 14:52:54

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने कार्यकाल का साढ़े तीन वर्ष पूरा कर करने जा रही है। लगभग डेढ़ साल बाद फिर सरकार को जनता की चौखट तक जाना है।


कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने कार्यकाल का साढ़े तीन वर्ष पूरा कर करने जा रही है। लगभग डेढ़ साल बाद फिर सरकार को जनता की चौखट तक जाना है। आगामी विधान सभा चुनाव 2022 में योगी सरकार के विकास कार्यो के साथ विधायकों, मंत्रियों का कामकाज, जनता से जुड़ाव की एक बार फिर परीक्षा होगी, ऐसे में जनपद की चारों विधानसभा क्षेत्र के विधायकों के विकास कार्यों, उपलब्धियों को परखने के लिए 'हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी' ने खास अभियान चलाया है। 

अभियान में कुछ सवालों को लेकर जिला संवाददाता अवनीश अवस्थी ने कानपुर देहात की रसूलाबाद भाजपा विधायिका निर्मला संखवार से बातचीत की। 

सवाल: साढ़े तीन साल में क्षेत्र के विकास के लिए क्या किया? कुछ बड़ी परियोजनाओं के नाम बताएं, जो जमीन पर दिख रही हैं। 
जवाब:
इस सवाल पर विधायिका ने बताया उनकी विधानसभा बहुत ही पिछड़ी हुई थी सड़कें केवल कागजों पर बनाकर छोड़ दी गईं थीं। हमारी सरकार आते ही उन सभी सड़कों के लिए बजट दिया गया। साथ ही उनकी विधानसभा में कई पानी की टंकियां भी बनाई गईं । सड़कें बनाने के अलावा सौभाग्य योजना को वो घर- घर ले गईं हैं मजरों तक भी बिजली पहुँचाने का काम किया है। गांव में लगी लाईटों से गांव का वातावरण बदला है। उन्होंने कहा अभी भी बहुत कुछ करने के लिए बाकी है जिसके लिए वो प्रयासरत हैं। 

सवाल: डेढ़ साल बाद चुनाव है। किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे? स्वयं की उपलब्धियों को लेकर या पार्टी की। 
जवाब:
इस सवाल पर उन्होंने बताया कि वो अपने कार्यों को लेकर तो जनता के बीच जाएंगी ही साथ ही पार्टी ने जो भी कार्य किये हैं उनको भी जनता को बताएंगी। 

सवाल: प्रदेश में आपकी पार्टी की सरकार और अन्य पार्टियों के सरकारों के बीच मूलभूत अंतर क्या है? 
जवाब:
हमारी पार्टी मूल विचारधारा पर कार्य करती है जो राष्ट्रवाद से प्रेरित है। जबकि अन्य पार्टियां जाति एवं प्रान्त से प्रेरित हैं। हमारी सरकार जाति से ऊपर उठकर व्यक्ति के लिए विकास और न्याय की बात करती है। जबकि अन्य पार्टियां जाती के आधार पर बात करती हैं यही मूल अंतर है हमारी पार्टी और अन्य पार्टियों में। 

सवाल: अयोध्या में शुरू हुआ राम मंदिर का निर्माण कार्य आगामी विधानसभा चुनाव को कितना प्रभावित करेगा? 
जवाब :
आयोध्या में बन रहा राम मंदिर सबकी आस्था का केंद्र बिंदु है। सरकार ने चुनाव में आने से पहले ही उसको बनवाने का वादा किया था और सरकार ने अपने वादा निभाया भी। यह मुद्दा 50 प्रतिशत जरूर काम करेगा। 

सवाल: 19 सितंबर 2020 को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्ववाली सरकार के साढ़े तीन वर्ष पूरे हो रहे हैं। यह सरकार बनाने के लिए भाजपा ने बाकायदा चुनाव घोषणापत्र जारी कर प्रदेश की जनता से अनेक वायदे किए थे। क्या आप बताएंगी कि आपकी दृष्टि में इस सरकार की क्या-क्या उपलब्धियां रही हैं? घोषणापत्र के किन-किन वायदों को अपने पूरा किया है? कौन सा वायदा पूरा होने के कगार पर है? कोई एक ऐसी उपलब्धि बताएं, जो आपकी दृष्टि में इस सरकार को पूर्ववर्ती सरकारों से पृथक करती हो? 

जवाब: केंद्र सरकार की नीतियों को ठीक से लागू करना भी विकास के लिए बहुत आवश्यक है गोवंश वध अधिनियम को ही ले लीजिए । हमारी सरकार वर्ग के आधार पर भेदभाव नही करती है यही हमे पिछली सरकारों से पृथक खड़ा करती हैं । मंडी समिति में व्याप्त अनियमितताएं खत्म होने से किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी नहीं आती है ऐसे ही अपराधियों के लिए कठोर कार्यवाही करने का निर्णय लेने की क्षमता केवल भाजपा सरकार में है जो हमें अन्य सरकारों से अलग करती है। 

सवाल: इस दिवस सरकार के साथ-साथ आपको मिले इस दायित्व के मिलने के भी साढ़े तीन वर्ष पूरे होंगे।  क्या बताएंगी कि एक जनप्रतिनिधि के रूप में आपकी अपने विभागीय व उस क्षेत्र जहां से आप चुने गए हैं, की क्या-क्या उपलब्धियां रही है? ऐसे कौन से कार्य हैं जो आपको अपने पूर्ववर्ती से पृथक करते हैं? 

जवाब: पानी की टंकियों ट्यूबवेल विद्युत का सभी गांव में पहुंच जाना तथा हर गांव में हाई मास्ट लाइट का लगना एक नया कार्य है इससे सुरक्षा एवं नया उजाला देखने को मिल रहा है। 

सवाल: विपक्षियों द्वारा प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर लगाए जानेवाले प्रश्नचिह्नों तथा सरकार के जातिवादी होने के आरोपों पर आपका क्या कहना है? इन आरोपों में कितनी सच्चाई है? 
जवाब: पूर्ववर्ती सरकारी जाति को आधार बनाकर चुनाव में उतर रही हैं किंतु भाजपा ने राष्ट्रवाद एवं न्याय आधारित प्रणाली को मजबूत किया है इसी वजह से अन्य पार्टियां विचलित है और फिर से जातिवाद की बातें उछाल कर जनता को भ्रम में डालना चाहते हैं किंतु आज हर व्यक्ति समझदार है और उसे स्वयं पता होता है कि क्या सच है और क्या झूठ। 

सवाल: अपने इस प्रदर्शन के बल पर अपने नारे "फिर एक बार योगी सरकार" के सफल होने के विषय में आपके मन में उम्मीदें.....?
जवाब:
निश्चित रूप से योगी जी का शासन कई मायनों में याद रखा जाएगा चाहे वह राम मंदिर से जुड़े विषय हो अथवा ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से सेवाओं का सरलीकरण रहा हो। 

सवाल: सरकार की साढ़े तीन साल की उपलब्धियां क्या रही हैं? किन कामों को न कर पाने की मन में कसक है। ऐसे काम जो अब तक हो जाने चाहिए थे लेकिन नहीं हो पाए। 
जवाब:
क्षेत्र में अभी बहुत सारी सड़कें बननी है रसूलाबाद में बस डिपो, झींझक नहर पुल, लालू पुल, लहरपुर रोड कंचौसी से पूरा तक डबल रोड, जौनपुर से देवान तक डबल रोड, तहसील का कार्य कराने के लिए प्रयास जारी रहेगा । 

सवाल: शेष डेढ़ सालों में क्या कुछ नया और उल्लेखनीय करना चाहती है सरकार? 
जवाब:
स्वरोजगार के अवसर और बढ़ाने होंगे साथ ही नए तरीके से व्यापार को बढ़ाने में व्यापारियों के लिए अवसर देने होंगे। 

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत का बड़ा बयान, बोलीं- अगर कोई यह बात साबित कर दें तो मैं छोड़ दूंगी ट्विटर

यह खबर भी पढ़े: Drugs Case: NCB ने ड्रग पेडलर राहिल विश्राम को किया गिरफ्तार, अन्य पेडलर्स से हैं सीधा संपर्क

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended