संजीवनी टुडे

महाराष्ट्र की तर्ज पर बनेंगे खेलो इंडिया अभियान के 10 स्टेडियम

संजीवनी टुडे 28-10-2020 18:28:56

महाराष्ट्र की तर्ज पर बनेंगे खेलो इंडिया अभियान के 10 स्टेडियम


कानपुर। खेलो इंडिया अभियान के तहत अब जिले में 10 मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा, जिसमें खिलाडियों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दिए जाने के प्रबंन्ध किए जाएंगे। फिलहाल शासन से हरी झण्डी मिलने के बाद रुके हुए कार्य एक बार फिर से गति पकड़ लिया है। वन विभाग की अनापत्ति के बाद अब कल्याणपुर ब्लाक के मकसूदाबाद में स्टेडियम निर्माण के कार्य को एक बार फिर से शुरु कर दिया गया है। इसके साथ ही चार अन्य ब्लाकों में धनराशि के आवंटन की कवायद भी शुरू हो गई है। ये स्टेडियम महाराष्ट्र की तर्ज पर बनाए जा रहे है।

केंद्र सरकार गांवों में प्रतिभाओं को निखारने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में पहले कल्याणापुर, सरसौल, भीतरगांव, बिधनू व पतारा में लगभग 35 करोड़ दो लाख रुपये की लगात से खेलो इंडिया मिनी स्टेडियम बनाने की योजना बनी। कल्याणपुर के मकसूदाबाद में मंजूर स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू हुआ और वहां थोड़ा बहुत काम भी हुआ था, बाद में निर्माण रुक गया था, लेकिन अब यह जल्द ही शुरू होगा। शासन स्तर से सरसौल के बौसर, भीतरगांव के साढ़, बिधनू के पिपौरी व पतारा में खेलो इंडिया मिनी स्टेडियमों के निर्माण कार्य की स्वीकृति और धन आवंटन का संकेत दिया गया है। जल्द ही राशि आवंटित होगी। इसी के साथ ही युवा कल्याण विभाग ने ककवन, शिवराजपुर, चौबेपुर, बिल्हौर व घाटमपुर ब्लाक में भी भूमि का सर्वे शुरू किया है। 

कोशिश है कि जल्द से जल्द वहां भी भूमि मिल जाए ताकि प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेजा जा सके। सरकार की ओर से बनाए जा रहे इन मिनी स्टेडियम में खिलाडिय़ों को इनडोर गेम की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। मिनी स्टेडियम में ज्यादातर इनडोर खेलों का अभ्यास कराया जाएगा। ताइक्वांडों, बैडमिंटन, कुश्ती, बॉक्सिंग, जूडो, कबड्डी, जिम्नास्टिक, टेबल टेनिस, वेट लिफ्टिंग आदि खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए रहने व खाने का प्रबंध किया जाएगा। जल्द ही अन्य ब्लाकों में भूमि की तलाश पूरी हो जाएगी।

प्ले आफ के दौर में कानपुर साउथ
केसीए की केडीएमए क्रिकेट लीग में खेले गए मैच में कानपुर साउथ ने केडीएमए को 21 रन से मात देकर प्लेआफ में प्रवेश किया। कानपुर साउथ मैदान पर खेले गए मैच में कानपुर साउथ ने 44.4 ओवर में 234 रन बनाए। इसमें प्रणव वोहरा ने 54 रन जोड़े, वहीं मयंक सिंह ने 4 को आउट किया। जवाब में केडीएमए ने 44.1 ओवर में 213 रन ही बनाए। इसमें ऋषभ सिंह ने 46 रन जोड़े, तो रौनक सिंह व अनुज पाल ने 3-3 विकेट चटकाए।

यह खबर भी पढ़े: ​​फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट 5 नवम्बर को अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From uttar-pradesh

Trending Now
Recommended