संजीवनी टुडे

केवल 15 मिनट में फुल चार्ज होगा आपका फोन, Qualcomm की Quick Charge 5 टेक्नोलॉजी लॉन्च

संजीवनी टुडे 04-08-2020 13:48:35

सुपर क्विक चार्जिंग के अलावा टेक्नोलॉजी पिछले वर्जन के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा कूल और 70 फीसदी ज्यादा क्षमता के साथ है।


डेस्क। हाल ही में स्मार्टफोन प्रोसेसर बनाने वाली पॉपुलर कंपनी Qualcomm ने क्विक चार्ज 5 को अपनी अल्ट्रा फास्ट टेक्नोलॉजी के तौर पर लॉन्च किया है। कंपनी ने दावा किया कि इससे पूरी तरह खत्म हो चुकी स्मार्टफोन की बैटरी को केवल पांच मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने जून 2017 में इसके पिछले वर्जन Quick Charge 4+ को भी लॉन्च किया। सुपर क्विक चार्जिंग के अलावा टेक्नोलॉजी पिछले वर्जन के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा कूल और 70 फीसदी ज्यादा क्षमता के साथ है। इसे दुनिया का पहला 100W+ चार्जिंग सॉलूशन माना जा रहा है। यह डिवाइस को 5 मिनट में 0-50% चार्ज करने का वादा कर रहा है। इसी के साथ यह भी पता चला है कि फोन को फुल चार्ज करने के लिए सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। वैसे इससे पहले कंपनी ने जून 2017 में इसके पिछले वर्जन Quick Charge 4+ को भी लॉन्च किया, और अब यह ‘Quick Charge 5 के रूप में लाया गया है। 

phone

यह 2S बैटरी पैक को सपोर्ट करती है। इसके साथ टेक्नोलॉजी को यूएसबी पावर डिलीवरी और यूएसबी टाइप सी टेक्नोलॉजी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं सुपर क्विक चार्जिंग के अलावा टेक्नोलॉजी पिछले वर्जन के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा कूल और 70 फीसदी ज्यादा क्षमता के साथ आता है। इस समय यह केवल टेस्टिंग फेज़ में रखा गया है। इसके साथ ही यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि इस साल की तीसरी तिमाही तक ये टेक्नॉलजी फोन के लिए लॉन्च की जा सकती है। वैसे यह 2S बैटरी पैक को सपोर्ट करने वाली बताई गई है और इसे टेक्नोलॉजी को USB पावर डिलीवरी और यूएसबी Type-C टेक्नोलॉजी के लिए भी उपयोग करने के बारे में कहा गया है। आपको हम यह भी बता दें कि क्विक चार्ज 5 टेक्नॉलजी 100W से ज्यादा की चार्जिंग क्षमता सपॉर्ट के साथ पेश की गई है।  इसी के साथ पुरानी टेक्नोलॉजी 45W पावर के साथ आने वाली बताई जा रही है। जी दरअसल यह 4000mAh की बैटरी को चार्ज करते समय 10 डिग्री तक कम गर्म करती है। यह पहली जेनरेशन की क्विक चार्ज तकनीक के मुकाबले 10 गुना ज्यादा दमदार बताई गई है। 

phone

नई टेक्नोलॉजी क्विक चार्ज 5 के बाजार में इस साल की तीसरी तिमाही में आने की उम्मीद है। वर्तमान में इसे कंपनी टेस्ट कर रही है। कहा जा रहा है। यह एक नॉर्मल बैटरी को सिर्फ 15 मिनट में 0 से 100% तक चार्ज कर सकती है. अब बात करें क्विक चार्ज 4+ की तो इसके ज़रिए 15 मिनट में सिर्फ 15% बैटरी चार्ज होती है। अब सपोर्ट की बात करें तो नई बैटरी चार्जिंग को लेकर कंपनी ने कहा है कि 'शुरुआती तौर पर ये सिर्फ स्नैपड्रैगन 865, स्नैपड्रैगन 865 प्लस प्रोसेसर और नेक्स्ट जनरेशन प्रीमियम और हाई टीयर स्नैपड्रैगन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करेगी. लेकिन धीरे-धीरे कंपनी पहले के वर्जन के लिए लाएगी, जिसमें स्नैपड्रैगन 700 सीरीज और पिछले दूसरे वर्जन भी शामिल हैं। 

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी है थायराइड से पीड़ित, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

यह खबर भी पढ़े: Janmashtami 2020: इस विधि से करें जन्माष्टमी व्रत, मिलेगी बाल कृष्ण जैसी संतान

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended