संजीवनी टुडे

क्या 11 डिजिट के हो जाएंगे अब मोबाइल नंबर? जानें ट्राई ने क्या बताया

संजीवनी टुडे 01-06-2020 05:10:00

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि ट्राई ने मोबाइल सेवाओं के लिए 11 डिजिट के नंबर की सिफारिश की है...


नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि ट्राई ने मोबाइल सेवाओं के लिए 11 डिजिट के नंबर की सिफारिश की है, ट्राई ने इस रिपोर्ट को ख़ारिज बताया है। उन्होंने कहा, देश में 10 डिजिट का नंबर ही जारी रहेगा, मीडिया रिपोर्ट्स में उसकी सिफारिशों की गलत व्याख्या की गई है।

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि ट्राई की तरफ से फिक्स्ड लैंड लाइन नंबर से मोबाइल पर कॉल करते वक्त प्री-फिक्स ‘0’ नंबर लगाने की सिफारिश की गई है। प्री-फिक्स डायलिंग नंबर से टेलीफोन नंबर के डिजिट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। लेकिन, इस डायलिंग पैटर्न में बदलाव से भविष्य की जरूरतों को लेकर 2544 मिलियन अतिरिक्त नंबर बढ़ जाएंगे।

Did TRAI recommend 11 digit number for mobile services Know the reality

नियामक ने नई सिफारिशें की है जिसके तहत लैंडलाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए यूनिफाइड नंबरिंग प्लान भी शामिल है। इस सिफारिश के अनुसार लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर फोन करने से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। ट्राई का कहना है कि मोबाइल नंबरों में अंकों की संख्या 11 हो जाएगी और नंबर की शुरुआत 9 अंक से होगी तो इससे करीब 10 अरब मोबाइल नंबर दिए जा सकते हैं।

नियामक का कहना है कि यदि इसका 70 फीसदी उपयोग किया तो भी सात अरब मोबाइल नंबर उपलब्ध हो सकेंगे। ट्राई ने सिफारिशों में डोंगल के लिए वितरित मोबाइल नंबरों की संख्या को 13 अंकों में बदलने का भी सुझाव दिया गया है। नियामक ने लैंडलाइन के लिए भी सिफारिशें की हैं जिसके तहत फिक्स्ड लाइन नंबरों को दो या चार के सब-लेवल पर ले जाने का सुझाव दिया है।

SANJEEVNI GROUP

यह खबर भी पढ़े: जून-जुलाई में कहर ढाएगा कोरोना, संक्रमित लोगों का ग्राफ और मरने वालों की संख्या बढ़ेगी : आचार्य राजेश

यह खबर भी पढ़े: शिवराज सरकार के खाद बिक्री फार्मूले को बदलने के फैसले की कांग्रेस ने की आलोचना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended