संजीवनी टुडे

Whatsapp यूजर्स हो जाए तैयार, आ रहा है नया डिसअपीयर मैसेज फीचर, जानें क्या होगा बदलाव?

संजीवनी टुडे 03-04-2020 18:20:26

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप लगातार नए फीचर्स पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने इस फीचर के नाम में बदलाव किया है। अब इस फीचर का नाम हैं एक्सपायरिंग मैसेज फीचर रहेगा।


नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप लगातार नए फीचर्स पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने इस फीचर के नाम में बदलाव किया है। अब इस फीचर का नाम हैं एक्सपायरिंग मैसेज फीचर रहेगा। इस फीचर में मैसेज को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। इस फीचर में एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज कुछ देर बाद अपने आप गायब हो जाएगा।

आ रहा है Whatsapp का नया डिसअपीयर मैसेज फीचर-WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने इस फीचर के नाम में बदलाव किया है। अब इस फीचर का नाम हैं एक्सपायरिंग मैसेज फीचर (Expiring Messages).

(1) इस फीचर में एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज थोड़ी देर बाद अपने आप गायब हो जाएगा। कंपनी काफी समय से फीचर की टेस्टिंग कर रही है।

(2) इस फीचर के जरिए यूजर भेजे गए मैसेज की टाइमिंग खुद सेट कर सकता है, इसके बाद वो मैसेज तय टाइमिंग के मुताबिक खुद डिलीट हो जाएगा।

(3) फीचर में यूजर्स को 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता और 1 महीने और 1 साल का टाइम चुनने का ऑप्शन मिलेगा। जिस मैसेज पर यूजर टाइम सेट करेगा, उस मैसेज पर एक क्लॉक बनकर आ जाएगी।

(4) एक्सपायरिंग मैसेज फीचर ग्रुप चैट की तरह ही काम करता है लेकिन, ग्रुप चैट में ये फीचर ग्रुप एडमिन ही कर सकता है। जबकि, नॉर्मल चैट में ये किसी यूजर के प्रोफाइल मेन्यू में दिखेगा। (Expiring Messages) ऑप्शन पर क्लिक करने से एक विंडो खुल जाएगी।

(5) विंडो के जरिए यूजर यह सिलेक्ट कर पाएगा कि कितने समय के बाद मैसेज को डिलीट करना चाहता है। एक बार ऑप्शन चुनने के बाद हर बार चैट नोटिफिकेशन पर मैसेज के पास एक छोटा वॉच आइकन बनकर आएगा। इससे ये पता चलेगा कि मैसेज कितने समय बाद डिलीट होगा।

(6) इसके अलावा एक और नए फीचर पर भी काम जारी- वॉट्सऐप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट (Multiple Device Support) फीचर पर भी काम कर रहा है। इसके जरिए अपने अकाउंट को एक समय में मल्टीपल डिवाइसेस में चला सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉकडाउन के बीच रेल टिकट बुकिंग को लेकर फ़ैल रही अफवाहों का Railway ने किया खुलासा, कहा- 'कभी नहीं रोकी...

यह भी पढ़े: इटावा: कैदियों और जेलकर्मियों के बीच खूनी संघर्ष, एक कैदी की मौत, कई जेल कर्मी घायल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended