संजीवनी टुडे

WhatsApp लाया है शानदार नए फीचर, जाने क्या है इनकी ख़ासियत

संजीवनी टुडे 30-07-2020 12:11:25

इनके उपयोग से आपका चैट एक्सपीरियंस बेहतर बनेगा।


डेस्क। WhatsApp एक बहुत नए फीचर लाने की योजना बना रहा है इनके उपयोग से आपका चैट एक्सपीरियंस बेहतर बनेगा। हम जानते है की WhatsApp लगातार अपने स्तर को अपग्रेड कर रहा है। WhatsApp कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट लाने पर काम कर रही है। इसके साथ ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एक नया एडवांस्ड सर्च ऑप्शन भी दिया जाएगा अभी ये फ़ीचर वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में दिया गया है वॉट्सऐप इसके यूज़र इंटरफ़ेस पर काम कर रहा है. इस फ़ीचर के तहत यूज़र्स मैसेज टाइप के ज़रिए वॉट्सऐप पर सर्च कर सकते हैं। अब फेसबुक मैसेजिंग ऐप मैसेंजर भी एक और फीचर पर काम कर रहा है जिसमें ग्रुप्स चैट्स थोड़े और आसान हो जाएंगे। आइये जानते है इन फीचर के बारे में ... 

 WhatsApp

व्हाट्सऐप वेब का उपयोग बिना फोन के कर सकेंगे
व्हाट्सऐप वेब की सहायता से आपको डेस्कटॉप पर अपने मैसेज और चैट को एक्सेस करने में सहायता मिलती है.लेकिन आप व्हाट्सऐप वेब का उपयोग तभी कर सकते हैं जब आपका फोन चालू रहे और वह इंटरनेट के साथ कनेक्ट हो WABetaInfo के मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इस फीचर पर काम कर रहा है, जिससे आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाने और उसके बंद हो जाने पर भी आप व्हाट्सऐप वेब को एक्सेस कर सकें। 

 WhatsApp

ब्राउजिंग ऐप के अंदर
व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में यह फीचर दिया गया था इसकी सहायता से यूजर्स ऐप्लीकेशन के अंदर ही वेब पेज को खोल सकते थे. WABetaInfo के  अनुसार इस फीचर से असुरक्षित पेज का पता लगाने में भी सहायता मिलेगी. इस फीचर के जल्दी आने की उम्मीद है लेकिन अभी कोई समय नहीं बताया जा सकता है। 

म्यूट ऑलवेज़ 
इसके ज़रिए WhatsApp हमें उन ग्रुप्स को हमेशा के लिए म्यूट करने का ऑपशन देगा जिनके मैसेज हमारे लिए ज़्यादा ज़रूरी नहीं होते या जिनके मैसेज का नोटिफिकेश हम बार-बार नहीं देखना चाहते।  अभी तक नोटिफिकेश म्यूट करने के लिए व्हाट्सएप तीन ही ऑपशन देता है। पहला 8 घंटे के लिए, दूसरा एक हफ्ते के लिए और तीसरा एक साल के लिए. लेकिन कंपनी अब इन ऑपशन्स को बदलने के लिए काम कर रही है जिससे यूज़र अनिश्चित काल तक के लिए अपने ग्रुप्स के नोटिफिकेश बंद रख सकेगा। 

 WhatsApp

ग्रुप्स में ऐड कौन कर सकता है
नोटिफिकेशन म्यूट करने के अलावा भी एक फीचर जिससे व्हाट्सपग्रुप्स में आपको ज़बरदस्ती ऐड करने की परेशानी से आप बच सकते हैं।  व्हाट्सएप के ऐसा फीचर विकसित करने जा रहा है जिससे आप ये सिलेक्ट कर पाएंगे कि कौन आपको ग्रुप्स में ऐड कर सकता है और कौन नहीं।  अगर आप इस फीचर का इ्स्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ये करना होगा- सेटिंग> अकाउंट> गोपनीयता> समूह पर टैप करें और तीन विकल्पों में से एक का चयन करें: "हर कोई," मेरे संपर्क, "या" मेरे संपर्क को छोड़कर।  

 WhatsApp

कई डिवाइस को सपोर्ट
इस फीचर में  मैसेजिंग प्लेटफॉर्म काम रहा है, वो कई डिवाइस को सपोर्ट का है. इससे यूजर्स एक अकाउंट को एक ही समय पर कई डिवाइस पर एक्सेस कर सकेंगे. हालांकि, यह फीचर अभी डेवलपमेंट में है. आप अभी व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको प्राइमेरी डिवाइस पर हमेशा इंटरनेट कनेक्शन को चेक करना होगा.

इमेज को गूगल सर्च 
कोरोना वायरस के इस समय में व्हाट्सऐप को फेक न्यूज की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था अब फेसबुक के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स को अपने पास आने वाली इमेज की प्रमाणिकता को जानने में मदद मिले. फीचर के आने के बाद, यूजर्स को इमेज के साथ एक सर्च आइकन दिखेगा जिससे वे चैट से सीधे गूगल इमेज सर्च कर सकेंगे। 

यह खबर भी पढ़े: गुरुवार के दिन इन मंत्रों का करें जाप,धन-संपदा और वैभव में होगी बरकत

यह खबर भी पढ़े: Putrada Ekadashi 2020 : संतान प्राप्ति और उसकी लंबी आयु के लिए इस विधि और मुहर्त पर करें पूजा, जानें इसका महत्व

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended