संजीवनी टुडे

ट्राई लाया नए नियम दो द‍िनों में होगा आपका मोबाइल नंबर MNP

संजीवनी टुडे 16-12-2018 14:37:48


डेस्क। टेलीकॉम रेगुलेटर ऑफ़ इंडिया (ट्राई) ने MNP (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी या मौजूदा टेलीकॉम कंपनी की जगह दूसरी कंपनी की सेवाएं लेना) की पूरी प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है। टेलकोम रेगुलर्टी ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया ने सर्विस एरिया के भीतर नंबर बदलाने से जुड़ी रिक्वेस्ट के लिए दो कामकाजी दिनों की समयावधि निश्चित की है। 

वहीं एक टेलीकॉम सर्किल से दूसरे सर्किल में नंबर बदलाने से जुड़ी रिक्वेस्ट के लिए 4 दिन का समय तय किया गया है। अगर टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल नंबर पोर्ट कराने से जुड़ी रिक्वेस्ट को गलत तरीके से रिजेक्ट करती हैं तो उन पर 10,000 रुपए तक की पेनल्टी लगेगी। 

टेलीकॉम रेगुलर्टी ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया पोर्टिंग से जुड़ी रिक्वेस्ट (कॉरपोरेट कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी मामले) को पूरा करने में तेजी लाने की के लिए इंट्रा-लाइसेंस्ड सर्विस नंबर्स के लिए समय सीमा दो दिन तय की है। ट्राई ने कहा है कि एक सर्किल से दूसरे सर्किल वाली पोर्ट रिक्वेस्ट के लिए समय सीमा को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है। इसकी समय सीमा पहले 15 दिन थी। 

अगर आप चाहे तो पोर्टिंग रिक्वेस्ट कैंसिल भी कर सकतें हैं, उपभोक्ता ने अगर पोर्टिंग के लिए मैसेज रिक्वेस्ट डाल दी है और बाद में वह उस ऑपरेटर में स्विच नहीं करना चाहता है तो मात्र 1 मैसेज करके वह रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकता है। अगर कॉर्पोरेट पोर्टिंग की बात करें तो अभी तक एक ऑथेराइजेशन लेटर से सिर्फ 50 नंबर को पोर्ट करवाया जा सकता था, जिसे बढ़ाकर 100 कर दिया गया है। 

More From technology

Trending Now
Recommended