संजीवनी टुडे

Tiktok को टक्कर देगा Reels फीचर, अब Instagram पर आया छोटे वीडियो बनाने का फीचर

संजीवनी टुडे 08-08-2020 14:11:17

ऐसे में फेसबुक ने टिकटॉक जैसा ही फीचर अपने इंस्टाग्राम मंच पर Reels नाम से पेश किया है। इससे User अपने इंस्टाग्राम खाते पर 15 सेकंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकते है।


डेस्क। टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध के बाद अब फेसबुक ने नया फीचर लॉन्‍च किया है। चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में टिकटॉक का विरोध हो रहा है. डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में फेसबुक ने टिकटॉक जैसा ही फीचर अपने इंस्टाग्राम मंच पर Reels नाम से पेश किया है। इससे User अपने इंस्टाग्राम खाते पर 15 सेकंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकते है। 

TikTok

Reels की पेशकश से इंस्टाग्राम को अपनी पकड़ बनाने में सहायता मिलेगी। कंपनी Reels फीचर को प्रायोगिक तौर पर भारत ब्राजील जैसे बाजारों में पेश कर चुकी है। अब कंपनी भारत, ब्राजील समेत अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापा, ऑस्ट्रेलिया अन्य 50 देशों में शुरू करने जा रही है। इसके माध्यम से उपयोक्ता अपने इंस्टाग्राम खाते पर 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकेंगे। इंस्टाग्राम पर Reels के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर 'Reels' खंड के तहत भी शेयर किया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने स्नैपचैट से प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम मंच पर ही 'स्टोरी' फीचर पेश किया था, जिसे बाद में फेसबुक व्हाट्सएप पर भी डाल दिया गया। स्टोरी फीचर में उपयोक्ता किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकते हैं। इसके बाद वह स्वत: ही गायब हो जाती है। 

TikTok

फेसबुक के नए फीचर Reels के आने से अब यूजर्स को टिकटॉक की कमी नहीं खलेगी। टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध के बाद फेसबुक अब Reels के जरिए भारतीय यूजर्स को रिझाएगा। Reels भी टिकटॉक जैसा ही फीचर हैं। इससे User अपने इंस्टाग्राम पर 15 सेकंड के छोटे वीडियो शेयर करते हैं। Reels पर उपयोक्ताओं को 15 मिनट तक छोटे वीडियो बनाने साझा करने की सुविधा है. यूजर शॉर्ट वीडियो भी बना सकते हैं. Reels पर वीडियो को ऑडियो या म्यूजिक ट्रैक से एडिट भी किया जा सकता है. वीडियो बनाने के लिए इंस्टाग्राम की म्यूजिक लाइब्रेरी से अपनी पसंद के म्यूजिक को सेलेक्ट किया जा सकता है. अच्छा न लगने पर वीडियो को दोबारा रिकॉर्ड डिलीट किया जा सकता है. यूजर्स के पास वीडियो शेयर करने से पहले टाइमर स्पीड जैसे ऑप्शन्स होंगे। 

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी चाहते है संतान प्राप्ति, आयु तथा समृद्धि में वृद्धि, तो इस करें जन्माष्टमी पर पूजा

यह खबर भी पढ़े: जन्माष्टमी पर करें इस अद्भुत चमत्कारी मंत्र का जाप, प्राप्त होगी संतान!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended