संजीवनी टुडे

एक चार्ज में 80KM का सफर तय करेगी ये इलैक्ट्रिक साइकिल

संजीवनी टुडे 24-02-2018 10:03:04

Source: Google


डेस्क। साइकिल से लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए एक ऐसा इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल बनायी गयी है जो एक चार्ज में 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस साइकिल को 1.5 किलोग्राम के कार्बन फ्रेम से बनाया गया है और इसका वजन महज सिर्फ 15 किलोग्राम ही है यानी आप इसे सुविधाजनक तरीके से कही भी ले जा सकते हैं। इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल को जाने माने इतालवी डिजाइनस मोहम्मद "मैक्स" शोजाई ने अपने दो दोस्तों के साथ मिल कर बनाया है। उन्होंने बताया है कि नारीका नामक इस साइकिल को चलाते समय जब चालक थक जाएगा तो वह इसे इलैक्ट्रिक मोड पर करके लम्बी दूरी का सफर तय कर सकेगा और अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकेगा।

यह भी देखें: वीडियो : MP में छात्र-छात्राओं ने ली बीजेपी को वोट नहीं देने की शपथ, वीडियो हुआ वायरल

इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के टॉप वेरिएंट होमी को लगभग 65 हजार रुपए में उपलब्ध किया जाएगा। इस मॉडल में 500 वॉट मोटर व 36 वोल्ट 10.8-Ah LG बैटरी को लगाया गया है जो एक चार्ज में 80 किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करती है और इसकी टॉप स्पीड 35 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। इसकी डिलीवरी जून के महीने से शुरू होगी।

यह भी देखें: वीडियो : MP में छात्र-छात्राओं ने ली बीजेपी को वोट नहीं देने की शपथ, वीडियो हुआ वायरल

इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के हैंडलबार पर स्मार्टफोन को अटैच करने की ऑप्शन दी गई है। जहां स्मार्टफोन को लगाने के बाद चालक को इसके लिए बनाई गई खास एप को ओपन करना होगा जो स्पीडोमीटर को शो करेगी। रात के समय सुविधाजनक तरीके से सफर करने के लिए इसके फ्रंट में हैडलाइट व रियर में 80 डिग्री टेल लाइट को लगाया गया है जो पीछे से आ रहे वाहन चालक को ब्रेक लगाने पर सिग्नल देने में मदद करेगी।

यह भी देखें: वीडियो : MP में छात्र-छात्राओं ने ली बीजेपी को वोट नहीं देने की शपथ, वीडियो हुआ वायरल

इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल को 3 मोटर व बैटरी ऑप्शन्स में उपलब्ध किया जाएगा। इसके 250 वॉट मोटर व 6 वोल्ट, 7.2-Ah लीथियम आयन बैटरी वाले स्ट्रीट मॉडल को लगभग 52 हजार रुपए में उपलब्ध किया जाएगा। यह मॉडल एक चार्ज में 55 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगा व इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटी की होगी। इसके स्ट्रीट प्लस मॉडल में 350 वॉट मोटर व 36 वोल्ट 9-Ah बैटरी लगी है जो एक चार्ज में 30 किलोमीटर प्रति घंटा का रास्ता तक करने में मदद करेगी और इसकी टॉप स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इसकी कीमत  लगभग 56 हजार रुपए होगी।

MUST WATCH

आरामदायक सफर के लिए इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के दोनों तरफ लॉकेब्ल फ्यूजर X सस्पेंशन दिए गए हैं जिनमें मोटरसाइकिल के जैसे ऑयल फोक्स को फिट किया गया है। इसमें एक हैंड गेयर के साथ शिमानू की गेयर कैसेट लगाई गई हैं। इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल में लम्बे सफर के दौरान स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए USB चार्जिंग सॉकेट दी गई है। इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें एंटी थैफ्ट ट्रैकिंग सिस्टम भी लगा है जो इसे उठाने पर अलार्म बजाता है जिससे साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सकता है।

sanjeevni app

More From technology

Loading...
Trending Now