संजीवनी टुडे

इस कंपनी ने किया दावा, एक ऐप के जरिये 10 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स की 'जासूसी' कर रही चीनी सरकार

संजीवनी टुडे 15-10-2019 13:11:11

हल ही में एक चौका देने वाली खबर सामने आई है की चीन की सरकार एक ऐप के जरिए ऐंड्रॉयड यूजर्स पर नजर रख रही है। इस खबर पर जर्मनी की एक साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी ने दावा किया है।


नई दिल्ली। हल ही में एक चौका देने वाली खबर सामने आई है की चीन की सरकार एक ऐप के जरिए ऐंड्रॉयड यूजर्स पर नजर रख रही है। इस खबर पर जर्मनी की एक साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी ने दावा किया है। कंपनी को यह जानकारी Study the Great Nation नाम के ऐप पर रिसर्च करते समय सामने आई है। यह एक सरकारी ऐप है जिसे चीनी सरकार ने काफी प्रमोट भी किया था। जर्मनी की इस कंपनी का नाम Cure53 है। कंपनी ने बताया की चीन की सरकार इस ऐप के जरिये करीब 10 करोड़ यूजर्स के निजी डेटा का ऐक्सेस मिला हुआ है।

यह खबर भी पढ़े: खुशखबरीः Vodafone दे रही है पोस्टपेड प्लान में धमाकेदार ऑफर, मिलेगा 150GB एक्स्ट्रा डेटा

जर्मन कंपनी ने बताया की इस ऐप को फरवरी में जारी किया गया था। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए चीनी सरकार की तरफ से लोगों से आग्रह भी किया गया था। लोगों से आग्रह करने के बाद चीन ऐप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। कंपनी ने बताया की इस ऐप का अनैलेसिस करते समय सामने आया की इस ऐप की सिक्यॉरिटी बहुत कमजोर है। यह यूजर के इस्तेमाल को मॉनिटर करता है और डेटा कॉपी कर सकता है। लेकिन चीन की सरकार ने इन सब बातों को नकार दिया है।

Cure53 ने बताया कि यह ऐप उन सभी ऐप्स की एक लिस्ट बना लेता है जो यूजर ने अपने फोन में इंस्टॉल किए हुए हैं। कंपनी ने आगे बताया की इस ऐप ने एन्क्रिप्शन को भी कमजोर कर दिया है, जिससे सरकार के लिए डेटा और मेसेज का ऐक्सेस आसान हो जाता है। इन सबके बावजूद इस ऐप में कई हिडन फीचर्स भी पाए गए हैं। इस के माध्यम से लोगों को आर्टिकल पढ़ने, कॉमेंट करने और क्विज खेलने के लिए पॉइंट और इन सबके अलावा इसके जरिए सरकारी खबरें और तस्वीरें भी जारी की जाती है। चीन में सत्ताधारी पार्टी से जुड़े अधिकारियों और सरकारी नौकरों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना अनिवार्य है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From technology

Trending Now
Recommended