संजीवनी टुडे

TikTok जैसे ऐप्स को टक्कर दे रहें है ये भारतीय मोबाइल ऐप्स, इनके फीचर्स कर देंगे आपको हैरान

संजीवनी टुडे 14-08-2020 17:39:07

इसके बाद से ही भारत में आत्मनिर्भर अभियान को बढ़ावा मिला है।


डेस्क। हमे यानि भारत को सन 1947 में 15 अगस्त के दिन अंग्रेजों से आजादी मिली थी। इसलिए प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाता है। अब देश को एक बार फिर से तकनीक के क्षेत्र में मोबाइल ऐप के मामले में आजादी मिली है। यह स्वतंत्रता देश को तब मिली है, जब सरकार ने देश के हित को ध्यान में रखते जून के अंत में चीनी मोबाइल ऐप्स पर बेन लगा दिया था। इसके बाद से ही भारत में आत्मनिर्भर अभियान को बढ़ावा मिला है। जिसके कारण हजारों की संख्या में भारतीय मोबाइल ऐप देखने को मिल रहे हैं। और अब लोग भी इन भारतीय मोबाइल ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं। आज हम आपको कुछ खास भारतीय मोबाइल ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनको लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहें है। आइए जानते इन मेड इन इंडिया ऐप्स के बारें में... 

TikTok

भारत ब्राउजर ऐप
चीनी UC Browser के  ऑप्शन के रूप में भारत ब्राउजर ऐप को लॉन्च किया गया था। इस ऐप को बंगलूरू के स्टार्टअप ब्लूस्काई इनवेंशन ने बनाया था। इस ऐप को अब तक 50 हजार से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे गूगल प्ले-स्टोर पर 4.0 अंक की रेटिंग मिली है। इस ऐप का साइज 8.3MB है। इस ऐप की होम स्क्रीन पर आपको देश के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित कंटेंट मिलेंगा। और  इस ऐप में अलग से वीडियो और गेम का सेक्शन भी दिया गया है।  

Chingari App
TikTok के ऑप्शन के रूप में चिंगारी ऐप को पेश किया गया है। इस ऐप को अब तक 10 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे गूगल प्ले-स्टोर पर 4.0 अंक की रेटिंग मिली है। और इस ऐप का आकर 34MB है। यूजर्स इस ऐप के द्वारा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूजर्स को इस ऐप में ट्रेंडिंग न्यूज से लेकर फनी वीडियो तक का कलेक्शन भी दिया जा रहा है। 

Elements App
इस ऐप में यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह ऐप 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है। साथ में ही इस ऐप में चैटिंग करने के साथ ई-कॉमर्स की सेवाएं भी दी गई हैं। 

Gaana App
यह एक भारतीय ऐप है। इस ऐप का साइज 24MB है। Gaana App में हमे हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी भाषा में गाने मिलेंगे। और आप इस ऐप में अपनी पसंद के गानों की प्ले लिस्ट भी बना सकते हैं। 

Bharat Scanner
Bharat Scanner को पिछले महीने यानी जुलाई में चीनी कैम स्कैनर के विकल्प के तौर पर लॉन्च किया गया था। यूजर्स इस ऐप के जरिए दस्तावेजों को आसानी से स्कैन कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को इस ऐप में फिल्टर से लेकर पीडीएफ बनाने तक की सुविधा मिलेगी। वहीं, इस ऐप को अब तक 1 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप का साइज 38MB है। 

यह खबर भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस पर Samsung लाया है शानदार ऑफर्स, बहुत ही कम कीमत में स्मार्ट टीवी और फ्रिज खरीदने का मौका

यह खबर भी पढ़े: MakeUp Tips: स्वतंत्रता दिवस पर दिखना है खास तो आज़माएं ये आसान मेकअप टिप्स

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended