संजीवनी टुडे

भारत में WhatsApp का विकल्प बन सकते है ये 5 एप्लिकेशन, जानिए इनके फीचर्स

संजीवनी टुडे 10-01-2021 16:26:07

वाट्सऐप विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय एप माना जाता है।


डेस्क। वाट्सऐप विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय एप माना जाता है। हिंदुस्तान में भी करोड़ों लोग इसका उययोग करते हैं। कुछ ही दिन पहले वाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है, जिसको लेकर दुनियाभर में बहस छिड़ गई है। वाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी अगले माह से लागू हो जाएगी। यदि आप भी वाट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इस पॉलिसी को स्वीकार करना होगा। यदि ऐसा नहीं क्या तो आपको अपना अकाउंट डिलीट करना होगा।  

क्या है नई प्राइवेसी पॉलिसी
बता दें कि वाट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को फरवरी 2021 से लागू करने का निर्णय लिया है। इस पॉलिसी के तहत वाट्सऐप यूजर्स का डेटा कंपनी फेसबुक एवं इंस्टाग्राम समेत अनेक एप संग शेयर करेगी। विशेष बात यह है कि इस पॉलिसी को स्वीकार करने वाले ही अगले महीने से वाट्सऐप चला सकेंगे। 

हिंदुस्तान में ये एप हो सकते हैं वाट्सऐप के विकल्प
Telegram Messenger

टेलीग्राम मैसेंजर इस समय वाट्सऐप के सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में उभर रहा है। इसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन, सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज, सीक्रेट चैट जैसे फीचर्स के सिवा 1.5 जीबी तक की फाइल पोस्ट करने की क्षमता है। यह एंड्रॉइड एवं विंडो दोनों पर काम करता है। 

Signal Private Messenger
वाट्सऐप मैसेंजर एवं फेसबुक मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक को संचालित करने वाली संस्था सिग्नल फाउंडेशन ने सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर नाम से अपना स्वयं का मैसेजिंग ऐप पेश किया है। यह एप सुरक्षा के लिहाज से बहुत मजबूत है। यह एंड्रॉयड व आईओएस दोनों पर कार्य करता है। 

Discord
इस ऐप में आप मैसेज, इमोजी, जीआईएफ, पिक्चर एवं दस्तावेज भी भेज सकते हैं।आप डिस्कोर्ड के पर्सनल मैसेज फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपनी स्क्रीन साझा करने के पश्चात वॉयस कॉल, वीडियो कॉल कर सकते हैं। यह एंड्रॉयड व आईओएस दोनों पर कार्य करता है। 

Kik
किक उन उपयोगकर्ताओं हेतु एक बेहतरीन मैसेजिंग ऐप है जो मैसेजिंग एप्लिकेशन को संचालित करने हेतु अपने नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं।  वाट्सऐप जैसी चैट सेवाओं हेतु उपयोगकर्ताओं को अपने नंबर का उपयोग करने की जरुरत होती है। किक का उयपोग करने के लिए आपको सिर्फ अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करना होगा। साथ ही किक आपके लिए अनेक अनोखे फीचर्स पेश करता है। 

यह खबर भी पढ़े: पुलिस आयुक्त ने 12 नए थानेदारों को दी थाने की जिम्मेदारी, छह इधर से उधर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended