संजीवनी टुडे

‘सुरेना’ रोबोट जिसे 100 भाषाओं में महारत हासिल हैं, इंसान को भी दे सकता हैं टक्कर

संजीवनी टुडे 15-12-2019 15:31:25

आपने कई रोबोटों के बारे में सूना होगा या देखा होगा। रोबोट कई क्षेत्रों में अहम् भूमिका का निर्वहन कर रहा हैं। घरेलू कार्यों से लेकर विज्ञान तक रोबोट का उपयोग किया जा रहा हैं। लेकिन आज हम



नई दिल्ली। आपने कई रोबोटों के बारे में सूना होगा या देखा होगा। रोबोट कई क्षेत्रों में अहम् भूमिका का निर्वहन कर रहा हैं। घरेलू कार्यों से लेकर विज्ञान तक रोबोट का उपयोग किया जा रहा हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रोबोट के बारे में बताएंगे जिसे ईरान ने बनाया हैं और जिसमें मानव के कई गुण मौजूद हैं। आईएसएम ईरान के तेहरान विश्वविद्यालय ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो 100 विभिन्न भाषाओं को समझ, बाेल और अनुवाद कर सकता है। 

यह खबर भी पढ़ें: VIDEO: जयपुर/ चाकसू मर्डर मिस्ट्री का खुलासा, सहपाठी और परिजनों ने हत्या के बाद बालिका का शव झाड़ियों में फैंका

इतना ही नहीं, यह चेहरों को पहचान सकता है और फुटबॉल को किक भी मार सकता है। आईआरआईबी टीवी रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग ने चार साल में इस रोबोट को बनाकर तैयार किया है। 

यह खबर भी पढ़ें: नागरिकता बिल के खिलाफ SC पहुंचे ओवैसी, संसद में फाड़ी थी एक्ट की कॉपी

इसका नाम ‘सुरेना’ रखा गया है। जानकारी के मुताबिक़ यह रोबोट चीजों को उठा सकता है और चेहरों को पहचाने में भी उसे ‘महारत’ हासिल है। साथ ही, वह हाथ मिलाकर लोगों का अभिनंदन भी कर सकता है। सूत्रों की माने तो “170 सेंटीमीटर लंबा और 70 किलोग्राम वजनी सुरेना प्रति घंटा 0.7 किलोमीटर की गति से चलने में सक्षम है और उबड़-खाबड़ जमीन पर भी यह आगे-पीछे और दाये-बायें मुड़ सकता है। इसके अलावा भी इसमें मनुष्यों के समान कई गुण निहीत हैं।”

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended